आखिर राष्ट्रपति की कार पर नंबर प्लेट क्यों नहीं होते है, वजह जान कर आप भी सोच में पर जाएंगे

हमेशा हमने सड़को पर कार में रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट देखा है, जिसके सहारे ही कार और उसके मालिक की पहचान आसानी से की जा सकती है। लेकिन जब भी कोई बिना रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट की कार चलाता है तो उसे जुरमाना भरना परता है। तो वही कार को जब्त भी कर लिया जाता है। लेकिन देश भारत में कुछ गाड़ियां ऐसी भी हैं जो बिना नंबर प्लेट (रजिस्ट्रेशन प्लेट) के चलती हैं।

आपको यह जानकर बहुत ही हैरानी होगी की यह कार किसी और की नहीं बल्कि खुद राष्ट्रपति की होती है। जिनमे नंबर प्लेट नहीं होती है। भारत देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति ,राज्यों के राज्यपाल और कई दूसरे वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट (रजिस्ट्रेशन प्लेट) नहीं होते है। इसी के साथ साथ विदेश मंत्रालय के पास भी लगभग 14 ऐसे कारें मौजूद हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट के चलाई जाती हैं। अब आप सोचते होंगे की आखिर ऐसा क्यों होता है।

आपकी जानकरी के लिए बता दे, देश भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई वीवीआईपी की कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट इसलिए नहीं होती है, क्योंकि भारत में आज भी ब्रिटिश के बनाए हुए कुछ नियम-कानून को माने जा रहे हैं। ब्रिटिश कानून के मुताबिक, THE KING CAN DO NO WRONG यानी कि राजा कुछ भी गलत नहीं कर सकता है।

इसी को देखते हुए देश के राष्ट्रपति और कई दूसरे वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है।वही सुरक्षा के लिहाज से वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है, और उनकी कारों पर सिर्फ अशोक स्तंभ बना हुआ होता है। यही वजह है की राष्टपति के कार पर नंबर प्लाट नहीं होती है। लेकिन अब इन बातो पर विचार हो रहा है। और हो सकता है भविष्य में इन कारो पर भी रजिस्ट्रेशन नंबर देखने को मिले। इन कारो की भी नंबर से पहचान की जा सकेगी।