आयुष विभाग किन्नौर की अनूठी पहल… ऑनलाइन योग कक्षा की शुरुआत, घर बैठ कर सकेंगे योग

आयुर्वेद विभाग किन्नौर जिले में योग को घर-घर पहुंचाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की गई है। ज़िला आयुष अधिकारी इंदु शर्मा द्वारा  भरसक प्रयास किया जा रहा है कि हर घर में योग हो लोग स्वस्थ रहे। इसके लिए इंदु शर्मा ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है। जिससे लोगों को योग करने के लिए योगशाला या अन्य स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं है घर बैठे ही ऑनलाइन योग की कक्षा जॉइन कर सकते हैं।

आयुष विभाग किन्नौर ने ग्राम पंचायत बारंग स्थित आयुष डिस्पेंसरी व ग्राम पंचायत ठंगी से इसकी शुरुआत की गई है। बारंग में पोस्टेड योग इंस्ट्रक्टर दीपिका और ठंगी में पोस्टेड योग इंस्ट्रक्टर सुनीता द्वारा सभी ग्राम वासियों को सुबह 5:30 से 6:30 बजे तक ऑनलाइन नि: शुल्क योग सिखाया जाता है। व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा गूगल लिंक सभी के साथ शेयर किया जाता है। जिसे ज्वाइन करके लोग योग सीख सकते हैं।

डॉ. इंदु शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन शिविर को देश के किसी भी कोने से योग का प्रशिक्षण नि: शुल्क आयुष विभाग किन्नौर द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोई इस ग्रुप में ज्वाइन करना चाहते हैं तो जिला आयुष अधिकारी डॉ. इंदु शर्मा 9418 040445, आयुष चिकित्सक डॉक्टर अमन यादव, बारंग 9466124730 और फार्मेसी ऑफिसर मान सिंह ठंगी 89459002101 से संपर्क कर सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति को इस ग्रुप में ऐड कर लिया जाएगा।

डॉ. इंदु शर्मा ने कहा कि उच्च रक्तचाप मधुमेह जैसे रोग इस तरह के रोगों को स्वास्थ्य जीवनशैली अपना कर रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि वेलनेस सेंटर नाको में डॉक्टर मनोज द्वारा आयुर्वेदिक पद्धति से कु साध्य संधि रोग जैसे अर्थराइटिस फ्रोजन शोल्डर एवं साइटिका इत्यादि जैसे जटिल रोगों को ठीक किया जा रहा है। जिला आयुष अधिकारी ने कहा कि सभी आयुष चिकित्सक पूर्ण सेवा निष्ठा के साथ जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए तत्पर व कर्मबध है।