इसे माना जाता है दुनिया की सबसे खूबसूरत बत्तख, एक ही मादा से संबंध बनाते हैं नर

प्रकृति ने अभी भी हमसे बहुत सुंदर रहस्यों को छुपा रखा है. हम अपने आसपास के जीव-जंतु को देखने के इतने आदि हो चुके हैं कि जब प्रकृति अपनी कोई सुंदर कृति हमारे सामने लाती है तो हम हैरान रह जाते हैं. कुदरत का ऐसा ही एक करिश्मा एक बार फिर से देखने को मिला है.

कुदरत का करिश्मा मैंडरिन डक

Mandarin Duck

इस Mandarin Duck की एक झलक आपका दिल जीत लेगी. मैंडरिन डक ज्यादातर चीन और जापान में पाई जाती हैं. बहुत ही दुर्लभ होने के कारण इस प्यारे से पक्षी के बारे में लोग कम ही जानते हैं. इसे देखने के बाद ऐसा लगता है जैसे किसी कैनवस पर अलग-अलग रंगों के अलग-अलग शेड बिखेरे गए हों. मूल रूप से चीन और जापान में पाई जाने वाली मैंडरिन डक्स को छोटे तालाब, झील में रहना पसंद है. ख़ास बात ये है कि इनके पंख इतने मजबूत होते हैं कि वे उड़ कर पेड़ पर पहुंच सकते हैं.

सोशल मीडिया पर आया खूबसूरत वीडियो

मैंडेरिन बत्तख में सबसे ज्यादा ख़ास उनके पंख होते हैं. ट्विटर पर @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से इनकी खूबसूरती से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया गया है. लोग इस वीडियो को बहुत पसंद कर रहे हैं.

एक ही मादा से बनाते हैं संबंध

Mandarin Duck

मैंडरिन बत्तखों की प्रजाति में नर बत्तख पेड़ में होल बनाते हैं और मादा बत्तख इसमें अंडे देती हैं. इनकी एक बड़ी खासियत ये भी है कि नर पक्षी एक ही मादा से संबंध बनाते हैं. इसी खास वजह से चीन और जापान जैसे देशों में इन्हें प्यार और निष्ठा का प्रतीक माना जाता है. शादी के अवसर पर इन्हें दुल्हन को उपहारस्वरूप भेंट किया जाता था. पहले ये बत्तख चीन से बाहर भेजे जाते थे लेकिन 1975 के बाद इस पर रोक लगा दी गई.