इस बार 2 दिन पहले मनाई जाएगी होली, निकलेगी शोभायात्रा

 हर वर्ष की भांति इस बार भी छोटी काशी मंडी में रंगों का त्यौहार होली बड़े ही हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। होली के उपलक्ष्य पर जहां शहर में राज माधव राय की पालकी के साथ शोभा यात्रा निकाली जाती है। ऐतिहासिक सेरी मंच पर बड़े कार्यक्रम का आयोजन कर खूब गुलाल उड़ाया जाता है। मंडी में मनाए जाने वाले होली महोत्सव की खास बात यह है कि यहां पर होली एक दिन पहले मनाई जाती है।

      इस बार होली का उत्सव 8 मार्च को मनाया जाएगा, लेकिन छोटीकाशी मंडी में इस बार होली 8 मार्च की जगह 6 मार्च को मनाई जाएगी। यानी होली के 2 दिन पूर्व ही मंडी शहर में गुलाल उडेगा। ज्योतिष शास्त्र की माने तो हिमाचल में सूर्योदय व सूर्यास्त के अनुसार 7 मार्च को भद्रा है। भद्रा होने के चलते 6 मार्च को ही होली मनाई जाएगी।

     उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने जिला में 6 मार्च को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा भी की है। सहायक आयुक्त राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि सुंदरनगर उपमंडल को छोड़कर पूरे जिले में 6 मार्च को अवकाश रहेगा।

       वहीं होली उत्सव को लेकर मंडी शहर में बाजार सजना शुरू हो गए हैं। ऐतिहासिक सेरी मंच रहित शहर की दुकानों में होली के रंग, गुलाल, बच्चों की पिचकारियों की बिक्री शुरू हो गई है। 6 मार्च को मंडी में होने वाले होली उत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। दुकानदारों की माने तो होली उत्सव के लिए वे केमिकल रहित रंगों की बिक्री कर रहे हैं, ताकि होली के रंगों से किसी के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़े।

      बता दें कि हर वर्ष मंडी शहर के ऐतिहासिक सेरी मंच पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जिसमें युवक युवितियों सहित मंडी वासी डीजे की धुनों पर थिरककर खुब गुलाल उड़ाते नजर आते हैं।

     मंडी के होली की एक खास बात यह भी है कि यहां पर प्रदेश ही नहीं बल्कि बाहरी राज्यों के लोग भी होली का खूब आनंद लेते हैं। वहीं इस दिन दोपहर बाद शहर में राज माधव राय की पालकी के साथ एक शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें शहरवासी अपने राजा के साथ होली खेलेंगे।