एनआईए ने मारा भोपाल-रायसेन में छापा, आईएसआईएस से कनेक्शन की आशंका; 2 हिरासत में

भोपाल. नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस से जुड़ी गतिविधियों को लेकर रविवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित रायसेन में छापे मारे. यहां से एनआईए को कई आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं. एनआईए ने भोपाल से दो लोगों को हिरासत में भी लिया है. एनआईए की टीम भोपाल और रायसेन के सिलवानी एक साथ पहुंची. 12 सदस्यीय यह टीम नई दिल्ली से आई थी. टीम ने सिलवानी नगर के वार्ड नंबर 12 नूरपुरा में सुबह 7 बजे से 10 बजे तक छापामारी की. टीम नूरपुरा में जुबैर पिता शफीक मंसूरी के घर पहुंची. यहां पता चला कि जुबेर भोपाल के मदरसे में पढ़ाई कर रहा है.

Bhopal News: एनआईए ने आईएसआईएस से तार जुड़े होने के शक में भोपाल और रायसेन में छापे मारे.

जानकारी के मुताबिक, इसके बाद एनआईए की टीम ने भोपाल में गांधीनगर स्थित अब्बास नगर में छापा मारा. यहां से हाफिज अनस नाम के शख्स को हिरासत में लिया. हालांकि, एनआईए की टीम अनस के बड़े भाई को हिरासत में लेने आई थी, लेकिन वह स्विट्जरलैंड गया हुआ है.

इस बीच एनआईए की टीम ने ताजुल मसाजिद मस्जिद परिसर से जुबैर को भी हिरासत में ले लिया. न्यूज 18 की टीम उस मदरसे तक पहुंची, जहां से जुबेर को पकड़ा गया. बताया जा रहा है कि एनआईए की टीम जुबेर की निशानदेही पर गांधीनगर में कई लोगों से पूछताछ कर रही है. बता दें, मध्य प्रदेश में आईएसआईएस मॉडल की मौजूदगी ने प्रदेश की सुरक्षा एजेंसी के होश उड़ा दिए हैं.

6 राज्यों में मारे छापे
एनआईए ने रविवार को 6 राज्यों में संदिग्धों के 13 परिसरों की तलाशी ली. मध्य प्रदेश में भोपाल और रायसेन जिले, गुजरात में भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद जिले, बिहार में अररिया जिले, कर्नाटक में भटकल और तुमकुर शहर जिले, महाराष्ट्र में कोल्हापुर और नांदेड़ जिले और उत्तर प्रदेश के देवबंद जिले में आईएसआईएस की गतिविधियों से जुड़े कई लोगों को पकड़ा गया. उनके पास से आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं.

एनआईए दिनांक 25.06.2022 को आईपीसी की धारा 153 ए, 153 बी और UA (P) Act की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया था. एनआईए की आज ली गई तलाशी में आपत्तिजनक दस्तावेज और सामग्री जब्त की गई है. इस मामले की जांच आगे जारी है.