‘एशिया कप को सिर्फ IND vs PAK मैच न समझें ‘ गांगुली की रोहित शर्मा को बड़ी सलाह

नई दिल्ली. एशिया कप 27 अगस्त से यूएई में खेला जाएगा. लेकिन, पूरी दुनिया की नजर 28 अगस्त को होने वाले भारत-पाकिस्तान मुकाबले पर है. इस महामुकाबले का फैंस कितनी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि महज 2 घंटे में ही पहले बैच के सारे टिकट बिक गए थे. हालांकि, इस हाई वोल्टेज मैच से पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को बड़ी सलाह दी है. गांगुली ने कहा है कि भारत को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले पर ध्यान देने के बजाए एशिया कप जीतने पर फोकस करना चाहिए.

सौरव गांगुली ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, ‘मैं इसे एशिया कप के तौर पर देख रहा हूं. मैं भारत बनाम पाकिस्तान के रूप में किसी टूर्नामेंट को नहीं देखता हूं. मैं चाहता हूं कि हमारी टीम भी इसी सोच के साथ ही एशिया कप खेलने उतरे. मैं जब क्रिकेट खेल रहा था, तब भी भारत-पाकिस्तान मैच को एक अन्य क्रिकेट मुकाबले की तरह ही देखता था. मैं हमेशा टूर्नामेंट जीतने पर पूरा ध्यान लगाता था. भारत शानदार टीम है और हाल के दिनों में टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद है कि टीम एशिया कप में भी इसी तरह का प्रदर्शन करने में सफल रहेगी.

एशिया कप में भारत का पलड़ा भारी
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक एशिया कप में 14 मुकाबले हुए हैं. इसमें से 8 भारत ने तो 5 मुकाबले पाकिस्तान ने जीते हैं. 28 अगस्त को 15वीं बार दोनों टीमें एशिया कप में आमने-सामने होंगी. भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप में लीग स्टेज के बाद दो बार और टकरा सकती हैं. एक सुपर-फोर में दूसरा फाइनल में इन दोनों टीमों का मुकाबला हो सकता है. वैसे, भारत और पाकिस्तान की टीमें कभी भी एशिया कप के फाइनल में नहीं भिड़ी हैं.

भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं
एशिया कप इस बार टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें पहले ही क्वालिफाई कर चुकी हैं. छठी टीम का फैसला क्वालिफायर के जरिए होगा. इसमें यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग की टीमों के बीच टक्कर होगी. मुख्य टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें दो अलग-अलग ग्रुप में रखा जाएगा. भारत और पाकिस्तान की टीम ग्रुप-ए में है, वहीं क्वालिफायर जीतने वाली टीम तीसरी होगी. ग्रुप-बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान होंगे. हर टीम ग्रुप की बाकी दो टीमों से एक-एक मुकाबले खेलेगी. हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-फोर राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी. इसमें टीमें फाइनल से पहले फिर से लीग फॉर्मेट में एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगी.