करगिल विजय दिवस: धर्मशाला में अब जेड ब्लैक ग्रेनाइट के स्तंभों पर अंकित होंगे शहीदों के नाम

शहीद स्मारक धर्मशाला का करीब 55 लाख रुपये से जीर्णोद्धार होगा। शहीद स्मारक में ब्लैक कोटा स्टोन से बनाए स्तंभों पर अंकित शहीदों के नामों को अब जेड ब्लैक ग्रेनाइट पर लिखा जाएगा। 

शहीद स्मारक धर्मशाला

देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की याद में बनाए गए राज्य शहीद स्मारक धर्मशाला का रंग-रूप बदलेगा। पुराने स्तंभों को हटाकर नए जेड ब्लैक ग्रेनाइट के स्तंभों पर हिमाचल के शहीदों के नाम लिखे जाएंगे। इसके अलावा शहीद स्मारक परिसर में लगे लाल पत्थरों, फुटपाथ और रास्तों को भी नया रूप दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार शहीद स्मारक धर्मशाला का करीब 55 लाख रुपये से जीर्णोद्धार होगा। शहीद स्मारक में ब्लैक कोटा स्टोन से बनाए स्तंभों पर अंकित शहीदों के नामों को अब जेड ब्लैक ग्रेनाइट पर लिखा जाएगा। कंप्यूटराइज तरीके से लिखे जाने वाले नाम जहां आकर्षण का केंद्र होंगे, वहीं इन्हें आसानी से पढ़ा जा सकेगा। स्मारक के तरफ सात नए स्तंभ और तैयार किए जाएंगे, जिसमें पर शहीदों के नामों को अंकित किया जाएगा।  लोक निर्माण विभाग 15 अगस्त से पहले इसका काम शुरू करेगा। तीन महीनों में इसे कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है। शहीद स्मारक धर्मशाला 16 दिसंबर को विजय दिवस पर नए रूप में दिखेगा। 

एक बटन से जलेगी विजय ज्योति
शहीद स्मारक धर्मशाला में पुरानी विजय ज्योति की जगह नई ज्योति स्थापित की जाएगी। यह एक बटन दबाते ही जल पड़ेगी। इसे जलाने के लिए गैस और बिजली का प्रयोग किया जाएगा। वहीं श्रद्धांजलि देने के लिए स्थापित की गई द फॉलन सोल्जर को भी पुन: बनाया जाएगा।

राज्य शहीद स्मारक के जीर्णोद्धार का टेंडर हो गया है। अगले सप्ताह टेंडर अवार्ड कर काम शुरू कर दिया जाएगा। अब पुराने स्तंभों की जगह जेड ब्लैक ग्रेनाइट को लगाया जाएगा। -धर्मेंद्र सिंह, एसडीओ, लोक निर्माण विभाग उपमंडल धर्मशाला-एक 

लोक निर्माण विभाग को शहीद स्मारक के जीर्णोद्धार की राशि दे दी है। जल्द इसका काम शुरू हो जाएगा। जीर्णोद्धार कार्य के दौरान पर्यटकों के लिए शहीद स्मारक खुला रहेगा। वही हिस्सा बंद होगा, जहां काम चल रहा होगा। -कर्नल केकेएस डडवाल, अध्यक्ष राज्य शहीद स्मारक समिति