करें बस थोड़ा इंतजार ! ब्रेजा, वेन्यू से नेक्सॉन तक, CNG किट के साथ आ रही 6 कारें

नई दिल्ली. भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में सीएनजी व्हीकल्ज की डिमांड बहुत है. डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते यह डिमांड बीते कुछ वक्त में और बढ़ी है. इस वित्तीय वर्ष में सीएनजी व्हीकल्ज की सेल की बात करें तो कुल 2,65383 सीएनजी वाहनों की सेल हुई है. वहीं FY21 में यह संख्या 1,71,288 थी.ब्रेजा भी सीएनजी के साथ भारत में लॉन्च होगी.

सीएनजी कारों की डिमांड को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां भी अपनी पॉप्युलर मॉडल्स को सीएनजी के साथ लाने की तैयारी कर रहीं हैं. कई मॉडल्स को सीएनजी के साथ बाजार में उतार भी दिया गया है. अब कई लोकप्रिय एसयूवी भी सीएनजी किट से लैस होकर बाजार में आने वाली हैं.

सीएनजी के साथ आएंगी ये कारें
1. मारुति ब्रेजा
2. टाटा नेक्सॉन सीएनजी
3. हुंडई वेन्यू
4. हुंडई अल्कजार
5. किआ सॉनेट
6. किआ कैरेंस

इन 6 कारों को कंपनियां CNG किट से लैस करके बाजार में उतारेंगी. ये सभी एसयूवी कारें भारत में काफी पॉपुलर हैं. इनमें से कई मॉडल्स के सीएनी वर्जन के बारे में काफी वक्त से चर्चा चल रही है. मारुति ब्रेजा को तो कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया है.

नई मारुति ब्रेजा LXi, VXi, ZXi और ZXi+ चार ट्रिम्स में बाजार में उपलब्ध है और इस कार में 15L K15C पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह गैसोलीन मोटर 5 स्पीड मैन्युअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है और 103bhp पावर जेनेरेट करता है और अगर बात करें कार के माइलेज की तो यह कार 20.15kmpl का माइलेज मैन्युअल वेरियंट के साथ देती है. वहीं ब्रेजा का ऑटोमेटिक वेरियंट 19.80kmpl तक का शानदार माइलेज आपको देता है.