dc kc chaman press confrence

कोविड-19 के दृष्टिगत मीडिया की भूमिका सराहनीय-केसी चमन

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि सोलन जिला में कोविड-19 के विषय में लोगों को जागरूक करने तथा जन-जन तक सही सूचनाएं पहुंचाने एवं भ्रामक समाचारों को रोकने में मीडिया की भूमिका सराहनीय रही है। केसी चमन आज यहां एक पत्रकार वार्ता को सम्बोधित कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि जिला में मीडिया की सक्रिय भूमिका को सभी स्तरों पर सराहा गया है। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया कि भविष्य में भी कोविड-19 से सम्बन्धित सूचनाओं को जन-जन तक पहुंचाते रहें ताकि जिला में कोविड-19 महामारी को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि मीडिया से प्राप्त फीडबैक सुधार का महत्वपूर्ण जरिया है और मीडिया कर्मियांे के सुझावों का प्रशासन सदैव स्वागत करता है।
उपायुक्त ने मीडिया कर्मियों से आग्रह किया कि वे कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाए जा रहे उपायों के विषय में नियमित प्रचार करते रहें। उन्होंने कहा कि लोगांे को यह समझना होगा कि कम से कम 02 गज की दूरी के साथ सोशल डिस्टेन्सिग, नाक से लेकर ठोडी तक मुंह को पूरी तरह मास्क से ढककर रखने और एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर तथा साबुन से नियमित हाथ धोने से कोविड-19 के खतरे से बचा जा सकता है।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला में कोविड-19 के कारण घोषित कफ्र्यू अवधि में लगभग 01 लाख 75 हजार व्यक्तियों के आश्रय एवं खान-पान की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित बनाई गई। जिला में लगभग 14 हजार लोगों को होम क्वारेन्टीन किया गया। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि महामारी के दृष्टिगत समय-समय पर जारी नियमों एवं मानक परिचालन प्रक्रियाओं का पालन करते रहें। उन्होंने कहा कि देश में चिन्हित रेड जोन एवं हवाई यात्रा के माध्यम से आने वाले व्यक्तियों को 07 दिन के लिए संस्थागत क्वारेन्टीन तथा तदोपरांत 07 दिन के लिए होम क्वारेन्टीन किया जा रहा है।
केसी चमन ने कहा कि जिला से प्रदेश के बाहर एवं भीतर आवागमन के लिए जारी किए जा रहे प्रवेश पत्रों का पूर्ण अनुश्रवण किया जा रहा है। यह सुनिश्चिित बनाया जा रहा है कि प्रवेश पत्र का दुरूपयोग न हो।
उन्होंने कहा कि आगामी सेब सीजन के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है और इस सम्बन्ध में मानक परिचालन प्रक्रिया के अनुरूप ही कार्य किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि सोलन की अधिष्ठात्री देवी मां शूलिनी को समर्पित राज्य स्तरीय शूलिनी मेला इस वर्ष कोविड-19 के कारण आयोजित नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खतरे के कारण अभी किसी भी मंदिर को नहीं खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि मेले की परम्परा के अनुरूप 19 जून, 2020 को केवल अनुमति प्राप्त कम से कम व्यक्तियों द्वारा ही नियमानुसार पूजा-अर्चना की जाएगी। इस अवधि में भी मंदिर बंद रहेगा। माता की पारम्परिक शोभा यात्रा भी इस वर्ष नहीं निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कोई भी भण्डारा आयोजित नहीं होगा।
केसी चमन ने कहा कि समूचे क्षेत्रवासियांे की सुविधा के लिए मां शूलिनी के दर्शन एवं पारम्परिक पूजा-अर्चना का लाईव प्रसारण होगा। श्रद्धालु लाईव प्रसारण को यू-टयूब, फेसबुक एवं फेसबुक पर देखा जा सकेगा। यू-टयूब पर लाईव प्रसारण https://www.youtube.com/channel/UCbgz8Av4hKGmeK6jkvcp8ug  पर देखा जा सकेगा। ट्वीटर पर https://twitter.com/maashoolini तथा फेसबुक पर https://www.facebook.com/Maa-shoolini-111378863949829  पर देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि माता के लाईव दर्शन की व्यवस्था भविष्य में भी जारी रहेगी।
पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन विवेक चंदेल तथा उपमण्डलाधिकारी रोहित राठौर ने भी विभिन्न विषयों पर सारगर्भित जानकारी प्रदान की।