चीज़ को फ्रिज में रखते हैं तो जानें इसे स्‍टोर करने का सही तरीका, लंबे समय तक नहीं होगा खराब

चीज़ खाना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. बच्‍चे इनके साथ रोटी से लेकर सैंडविच, पराठे आदि आसानी से खा लेते हैं. वहीं इनकी मदद से नाश्‍ता या  टिफिन बनाना भी आसान होता है. ऐसे में ज्यादातर घरों में चीज़ रखना लोग पसंद करते हैं.

चीज़ में कैल्शियम और विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है. (Image : Canva)

यह एक ऐसा डेयरी प्रोडक्‍ट है जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है जो बोन डेंसिटी की समस्‍या को दूर रखने में मददगार हैं.

ऐसे में अक्सर हम इसे अपने फ्रिज में चीज़ स्टोर तो कर लेते हैं लेकिन ये कुछ ही दिनों में सूखने या खराब होने लगता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि फ्रिज में आप चीज़ को किस तरह स्‍टोर करें जिससे ये अधिक से अधिक दिनों तक फ्रेश रहें.

ऐसे करें चीज़ को स्टोर

प्लास्टिक रैपिंग से बचें
अगर आप चीज़ को प्लास्टिक में रैप करके रखते हैं तो आपको बता दें कि आपका ये तरीका बिल्कुल गलत है. इससे चीज़ फ्रेश नहीं रहता और ये जल्‍द ही खराब हो सकता है.

चीज़ पेपर में रखें
अगर आप चीज़ को ज्यादा दिनों के लिए ताजा रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप चीज़ बैग या चीज़ पेपर का इस्तेमाल करें. ये चीज़ को हवा के संपर्क से बचाने का काम करता है, जिससे चीज़ अधिक दिनों तक फ्रेश रहता है.

वैक्स पेपर का इस्‍तेमाल
आप वैक्स या पार्चमेंट पेपर में भी चीज़ को रैप कर रख सकते हैं. लेकिन इसे रैप कर आप किसी भी जिप लॉक पाउच में डालकर रखें. इससे हवा अंदर नहीं जाएगी और चीज़ सूखेगा नहीं.

बर्तन में इस तरह रखें
अगर आप चीज़ को किसी बर्तन में स्टोर करते हैं तो अधिक दिनों तक एक ही बर्तन में इसे ना रखें. हर दो दिन में आप उस बर्तन को बदलें जरूर, इससे लंबे समय तक चीज़ खराब नहीं होगा.

एक्‍सपायरी डेट करें चेक
जब भी आप चीज़ खरीदें तो एक्‍सपायटी डेट चेक करें. अगर एक्‍सपायरी डेट करीब है तो न खरीदें.