जानिए कितनी बढ़ सकती है सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, समझें पूरा गणित

नई दिल्ली. सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ते पर केंद्र के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. डीए साल में दो बार संशोधित किया जाता है पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में. यह फैसला जुलाई के आखिर तक आना था,  जो अभी घोषित नहीं किया गया है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि महंगाई के असर को कम करने के लिए इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है.

डीए को चार प्रतिशत अंक से ऊपर बढ़ाया जाता है, तो यह बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा.

कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देश में जारी उपभोक्ता महंगाई के बोझ को घटाने के लिए दिया जाता है. इस साल महंगाई की दर 7 फीसदी के आसपास बनी हुई है, लिहाजा सरकार भी इसी अनुपात में महंगाई भत्ते की दर भी ज्यादा बढ़ाने की तैयारी में है. हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने अपने 7.5 लाख कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है. नया डीए अगस्त से प्रभाव में आएगा और कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी से मिलने लगेगा. एमपी सरकार ने यह फैसला केंद्र के पिछले डीए बढ़ोतरी के आधार पर किया है.

4 फीसदी बढ़ा जा सकता है डीए
सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) दी जाती है. रिपोर्टों के अनुसार, यदि डीए को चार प्रतिशत अंक से ऊपर बढ़ाया जाता है, तो यह बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा. जनवरी में सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए को पहले के 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया था.

इससे पहले बढ़ाकर 34 प्रतिशत किया था
इससे पहले जुलाई 2021 में केंद्र ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर को क्रमशः 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया था. अक्टूबर 2021 में फिर से केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की. फिर, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया, जो जुलाई 2021 से प्रभावी था. अब जनवरी 2022 से वेतनभोगियों को डीए और डीआर का भुगतान 34 प्रतिशत की दर से किया जाएगा.

जून 2021 तक के एरियर जारी कर सकती है सरकार
सरकार पहले ही छठे वेतन आयोग के तहत बकाया राशि जारी करने के साथ-साथ रेल कर्मचारियों का डीए बढ़ा चुकी है. भत्ते में 14 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इस बीच केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2020 के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्तों को वापस ले लिया था. हाल ही की रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र सरकार जनवरी 2020 से जून 2021 तक के एरियर को भी जारी कर सकती है.