जालंधर में पुजारी की हत्या के आरोपी खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख पर 10 लाख का इनाम घोषित

हत्या के आरोपी खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख पर 10 लाख का इनाम घोषित (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पंजाब के जालंधर में पिछले साल एक पुजारी की हत्या के आरोपी खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के कनाडा में रह रहे प्रमुख पर 10 लाख रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है. जालंधर के फिल्लौर क्षेत्र के भर सिंह पुरा गांव निवासी वांछित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर पर इनाम की घोषणा शुक्रवार को की गई. इससे तीन सप्ताह पहले एनआईए ने पुजारी पर हमले के सिलसिले में निज्जर और तीन अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था.

संघीय एजेंसी ने एक बयान जारी कर कहा कि जालंधर में एक पुजारी की हत्या के लिए केटीएफ द्वारा साजिश रचने के मामले में एनआईए को निज्जर की तलाश है. निज्जर वर्तमान में कनाडा में रह रहा है और खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) का प्रमुख है. एनआईए ने कहा कि निज्जर भारत में ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ के अलगाववादी और हिंसक एजेंडे को भी बढ़ावा दे रहा है.

एजेंसी ने कहा कि एनआईए ने निज्जर के खिलाफ 10 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित किया है. फरार आरोपी से संबंधित कोई भी जानकारी उसकी गिरफ्तारी के लिए साझा की जा सकती है. मुखबिर की पहचान गुप्त रखी जाएगी. एनआईए ने अपने दिल्ली मुख्यालय और चंडीगढ़ शाखा कार्यालय के टेलीफोन, व्हाट्सऐप और टेलीग्राम नंबरों के अलावा ईमेल पते साझा किए हैं, ताकि लोग निज्जर के बारे में जानकारी दे सकें.

एनआईए ने पिछले साल 31 जनवरी को फिल्लौर में केटीएफ द्वारा हिंदू पुजारी कमलदीप शर्मा की हत्या की साजिश के सिलसिले में पांच जुलाई को निज्जर सहित चार लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था. एनआईए ने आठ अक्टूबर 2021 को इस मामले की जांच अपने हाथों में ली थी. आरोप पत्र में नामजद तीन अन्य लोगों में कमलजीत शर्मा और राम सिंह उर्फ ‘सोना’ शामिल हैं. जिन्होंने निज्जर और उसके सहयोगी अर्शदीप सिंह उर्फ ‘प्राभ’ के निर्देश पर पुजारी पर हमला किया था.

एनआईए के अनुसार जांच से पता चला है कि पुजारी की हत्या करके पंजाब में शांति भंग करने और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने के इरादे से पूरी साजिश कनाडा में रहने वाले आरोपी अर्शदीप और निज्जर ने रची थी.