दिल्ली-एनसीआर में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी स्वैपिंग सेंटर को मिली मंजूरी, देखें लिस्ट

नोएडा. अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike)-स्कूटर या कार चलाते हैं तो बैटरी की फिक्र से बेफिक्र हो जाइए. बैटरी डिस्चार्ज होने पर उसे चार्ज करने के लिए आपको चार्जिंग स्टेशन की लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. घंटों तक आपको बैटरी चार्ज होने का इंतजार नहीं करना होगा.केन्द्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी स्वैपिंग सेंटर को मंजूरी दे दी है.  Demo Pic

केन्द्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी स्वैपिंग सेंटर (Electric Vehicle Battery Swapping Center) को मंजूरी दे दी है. शुरुआती दौर में देशभर में 54 सेंटर खुलने जा रहे हैं. सबसे ज्यादा 12 सेंटर दिल्ली में खुलेंगे. गौरतलब रहे इसी साल बजट 2022 में राष्ट्रीय बैटरी स्वैपिंग नीति की घोषणा की गई थी.

जानिए कहां कितने बैटरी स्वैपिंग सेंटर खुलने जा रहे हैं

हाल ही में भारी उद्योग मंत्रालय ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में जानकारी देते हुए बताया है कि 54 इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी स्वैपिंग सेंटर को मंजूरी दे दी गई है. जल्द ही और सेंटर को भी मंजूरी मिल जाएगी. पहले फेज में दिल्ली में 12, यूपी में 8, हरियाणा में 7, चंडीगढ़ में 4 और राजस्थान में 2 बैटरी स्वैपिंग सेंटर खोलने की तैयारी हो रही है.

कॉरिडोर के तहत यमुना एक्स्प्रेसवे पर खुलेंगे 10 चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली-एनसीआर में इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में सर्वे करने वाली एडवांस सर्विसेज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यमुना एक्सप्रेस वे को कम से 10 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की जरूरत है. इसमे से एक-एक आगरा और ग्रेटर नोएडा की साइड और 4-4 चार्जिंग स्टेशन यमुना एक्सप्रेसवे के दोनों साइड होने चाहिए. जिससे की इलेक्ट्रिक वाहन चलाने वालों को ईंधन को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी न आए.

ग्रेटर नोएडा में चल रही है 100 चार्जिंग स्टेशन की तैयारी

शॉपिंग करते हुए या मूवी देखते हुए आप अपनी इलेक्ट्रिक कार या स्कूटी-बाइक को चार्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से वक्त नहीं निकालना होगा. इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने के लिए केन्द्र सरकार कुछ इसी तरह की योजना पर काम कर रही है. ग्रेटर नोएडा में इसी तर्ज पर 100 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने पर काम चल रहा है.

100 इलेक्ट्रिक वाहनों के मॉडल की होगी बैटरी स्वैपिंग

-14 इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन (हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, एम्पीयर, जितेंद्र न्यू ईवी टेक और ली-आयनों इलेक्ट्रिक).

– 12 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन (टाटा-महिंद्रा).

– चार इलेक्ट्रिक ऑटो (2 महिंद्रा, 1 पिआगो और 1 सारथी).

– ई-रिक्शा के 45 मॉडल.

– 17 ई-कार्ट मॉडल.