दिल्ली में मंकी पॉक्स का तीसरा मामला आया सामने, पीड़ित अफ्रीकी नागरिक

नई दिल्ली. दिल्ली में मंकी पॉक्स का एक और मामला सामने आने के बाद स्वास्‍थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. अब तक दिल्ली में मंकी पॉक्स के कुल तीन मामले सामने आ चुके हैं. सूत्रों के से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में रह रहे अफ्रीकी नागरिक में मंकी पॉक्स की पुष्टि हुई है. संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार और त्वचा पर जख्म की शिकायत के बाद एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. हालांकि बताया जा रहा है कि संक्रमित की हालत फिलहाल स्थिर है.

दिल्ली में मंकी पॉक्स से पीड़ित एक और व्यक्ति मिला है. (सांकेतिक फोटो)

एलएनजेपी में ही भर्ती मंकीपॉक्स से पीड़ित एक व्यक्ति को मंगलवार को छुट्टी दे दी गई. ये दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला था. एनएलजेपी अस्पताल के एमडी डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि हमने उस मरीज को छुट्टी दे दी है, जो दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला था. उन्होंने बताया कि संक्रमित 25 दिनों में पूरी तरह ठीक हो गया और उसके सभी लक्षण भी खत्म हो गए.

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित दूसरे मरीज के बारे में डॉ सुरेश ने बताया कि मंकीपॉक्स के लिए परीक्षण किया गया रोगी अफ्रीकी उप-महाद्वीप से है. उसे बुखार के साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों पर त्वचा के फटने और चकत्ते पड़े हुए थे. उन्हें एक आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा गया है और विशेषज्ञों की एक टीम उनकी देखभाल कर रही है. उन्होंने बताया कि मरीज की कंडीशन स्टेबल है और किसी भी चीज का इंवॉल्वमेंट नहीं है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है ये भी जल्द ही ठीक हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में फिलहाल 10 बेड हैं और यदि जरूरत पड़ी तो और बेड बढ़ाए जांएगे.

गौरतलब है कि मंकीपॉक्स के बढ़ते मरीजों ने देशभर में चिंता बढ़ा दी है. सोमवार को ही मंकीपॉक्स के चलते केरल में एक मौत हो गई थी. मृतक 22 वर्षीय युवक था जो केरल का ही रहने वाला था और हाल ही में यूएई से लौटा था. युवक में मंकीपॉक्स की पुष्टि यूएई में ही हो गई थी. इस मौत के बाद केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स के लिए टास्क फोर्स का भी गठन कर दिया है.