दिल्‍ली में 7 अगस्‍त को तिरंगा मैराथन, हिस्‍सा लेने के लिए करें रजिस्‍ट्रेशन

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के द्वारा शुरू किए गए हर घर तिरंगा अभियान को देशभर में पहुंचाने के लिए व्‍यापारियों का संगठन कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) काफी मजबूती से काम कर रहा है. इसी को देखते हुए कैट ने देश भर में घर घर तिरंगा, हर दुकान तिरंगा अभियान भी शुरू कर दिया है. कैट का कहना है क‍िदेश भर के सभी राज्यों में तिरंगा अभियान को लेकर व्यापारियों तथा आम लोगों में जबरदस्त उत्साह और उमंग है और बड़े पैमाने पर देश भर के 40 हजार से अधिक व्यापारी संगठन कैट के नेतृत्व में बड़े अभियान को चलाने की तैयारियों में जुट गए हैं.

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया क‍ि जहां देश के सभी राज्यों के शहरों में व्यापारी संगठन पूरे तौर पर इस अभियान को सफल बनाएंगे वहीं देश की राजधानी होने के कारण दिल्ली में इस अभियान को राष्‍ट्रप्रेम से सराबोर करने के लिए आगामी रविवार यानि 7 अगस्त को सुबह 6 बजे से कनाट प्लेस के सेंट्रल पार्क में लगे तिरंगे झंडे से एक तिरंगा मैराथन (Tiranga Marathon) शुरू की जाएगी. जो कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल और इनर सर्कल पर निकलेगी और उसके बाद सेंट्रल पार्क पर ही समाप्त होगी. मैराथन में भाग लेने वाले लोग हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता का जयघोष करते हुए उत्साह और उमंग का एक नया वातावरण बनाएंगे.

कैट की ओर से बताया गया कि इसमें व्यापारियों के अलावा बड़ी संख्या में पत्रकार, ट्रांसपोर्ट, लघु उद्योग, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक तथा रोटरी एवं लायंस क्लब जैसे संगठनों के लोग, महिला उद्यमी आदि भाग लेंगे. साथ ही जो भी इसमें शामिल होना चाहें वे रजिस्‍ट्रेशन करा सकेंगे. यह मैराथन करीब 2.8 किमी लंबी होगी. मैराथन में भाग लेने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है.

इसके अलावा 10 अगस्त को दिल्ली के एतिहासिक लालक़िले से बाराटूटी चौक सदर बाज़ार तक एक तिरंगा रैली भी आयोजित की जा रही है जिसमें आजादी की लड़ाई से सम्बंधित अनेक झांकियां , देशभक्ति के गाने, ढोल ताशे, शहनाई आदि के साथ तिरंगा लहराते हुए व्यापारी एवं अन्य लोग अपने महान देश की आन बान और शान के प्रतीक तिरंगे के प्रति अपना सम्मान एवं आदर प्रदर्शित करेंगे. रैली के रास्ते में जगह जगह व्यापारी संगठन रैली का अभिनंदन और स्वागत करेंगे. देशभक्ति का यह अद्भुत नजारा रैली में दिखाई देगा.

देश भर में व्यापारी संगठन तिरंगा मैराथन दौड़ और तिरंगा रैली सहित तीनों सेनाओं के अवकाश प्राप्त विशिष्ट सैन्य अधिकारियों का अभिनंदन, विभिन्न बाजारों में हर दुकान तिरंगा रैली, बाजारों को तिरंगा रोशनी से सजाना, कार रैली, बाइक रैली, साइक‍िल रैली आदि कई कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है. वहीं दुकानों पर पोस्टर तथा वाहनों पर तिरंगा स्टिकर लगाने का भी एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा.