नाश्ते में कुछ नया करना चाहते हैं ट्राई बनाएं अनियन रिंग्स

अनियन रिंग्स रेसिपी (Onion Rings Recipe): ज्यादातर घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. नाश्ते में प्याज से बनने वाले भजिये भी काफी पसंद किये जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ब्रेकफास्ट में प्याज से बनी रिंग्स को ट्राई किया है. अगर नहीं तो आज हम आपको अनियन रिंग्स बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.

अक्सर घर में एक जैसा नाश्ता खा-खाकर बोरियत हो जाती है. ऐसे में कुछ नया ट्राई करने का मन करता है.

आप भी अगर ऐसा ही महसूस कर रहे हैं तो प्याज से तैयार होने वाली रिंग्स एक बेहतरीन विकल्प हो सकती हैं. इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है और कम वक्त में ही अनियन रिंग्स बनकर तैयार हो जाते हैं.

अनियन रिंग्स तैयार करने के लिए प्याज के साथ ही मैदा और मकई के आटे का प्रयोग किया जाता है. इस रेसिपी को सुबह के ब्रेकफास्ट या फिर दिन के स्नैक्स के तौर पर बनाया जा सकता है. बच्चे भी इस रेसिपी को काफी पसंद करते हैं.

अनियन रिंग्स बनाने के लिए सामग्री
प्याज – 2

मैदा – 1/2 कप
मकई आटा – 2 टेबलस्पून
चिली फ्लेक्स – 1/2 टी स्पून
कॉर्न फ्लेक्स क्रंब – 1 कप
मिक्सड हर्ब्स – 1/2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

अनियन रिंग्स बनाने की विधि
अनियन यानी प्याज के रिंग्स बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के थोड़े मोटे गोलाकार टुकड़े करें और उनके एक-एक रिंग को अलग कर एक बाउल में रख दें. अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें मैदा और मकई का आटा़ डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें.

इसके बाद आटे के इस मिश्रण में मिक्स्ड हर्ब्स, चिली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. इसमें जरूरत के हिसाब से पानी मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें. ध्यान रहे कि बैटर की सारी गांठें खत्म हो जाएं.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो प्याज की रिंग को मैदा-मकई आटे के पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से कोट करें और फिर कॉर्न फ्लेक्स के क्रम्ब्स में रिंग को डालकर बढ़िया कोटिंग दें.

ध्यान रहे कि कॉर्न फ्लेक्स को अच्छी तरह से कुचलकर कर उसके क्रम्ब्स को तैयार करना है. आप चाहें तो कॉर्न फ्लेक्स के बजाय ब्रेडक्रंब भी यूज कर सकते हैं.

कॉर्न फ्लेक्स क्रम्ब्स की कोटिंग देने के बाद अनियन रिंग को एक बार फिर मैदा के पेस्ट में डालकर पूरी तरह से डिप कर दें इसके बाद उन्हें तेल में तलने के लिए डाल दें. इस दौरान स्टिक की मदद से रिंग्स को पलटकर सेकें.

जब तक अनियन रिंग्स सुनहरी भूरी और कुरकुरी न हो जाएं तब तक उसे फ्राई करें. इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे रिंग्स को तल लें. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट अनियन रिंग्स बनकर तैयार हैं. इन्हें सॉस या चटनी के साथ सर्व करें.