पंजाब: ‘आम आदमी क्लीनिक’ के लिए 2140 डॉक्टरों ने किया आवेदन, कुछ ऐसे दिखेंगे-PHOTOS

एस. सिंह/चंडीगढ़ः पंजाब में 75 ’आम आदमी क्लीनिक’ बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा औचक निरीक्षण के दौरान एक आम आदमी क्लिनिक का स्वरूप भी सामने आया है. जानकारी के मुताबिक इन क्लीनिकों में सेवाएं देने के लिए 2140 डॉक्टरों के आवेदन सामने आए हैं.

चार से पांच आदमियों का होगा स्टाफ
पहले पड़ाव में ऐसे 75 आम आदमी क्लीनिक बन रहे हैं, जो 15 अगस्त को 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को समर्पित किए जाएंगे. यह क्लीनिक राज्य भर के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में मुहैया करेंगे. आम आदमी क्लीनिक में मरीजों के इलाज और बीमारियों का पता लगाने के लिए एम.बी.बी.एस डॉक्टर, फार्मासिस्ट, नर्स समेत 4-5 स्टाफ होंगे. इन क्लीनिकों में तकरीबन 100 तरह के टेस्ट के साथ 41 पैकेज लोगों को मुफ़्त दिए जाएंगे.
Punjab Aam Aadmi Clinic 1st

अस्पतालों का घटेगा बोझ
शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में इन क्लीनिकों के स्थापित होने से आम आदमी पार्टी सरकार अपना एक और बड़ा चुनावी वादा पूरा करेगी. राज्य सरकार का दावा है कि आम आदमी क्लीनिकों से पंजाब की स्वास्थ्य व्यवस्था के ढांचे में बेमिसाल सुधार होंगे. सीएम भगवंत मान ने आशा व्यक्त की है कि इन क्लीनिकों में 90 प्रतिशत मरीरों का ईलाज होगा, जिससे अस्पतालों से बोझ घटेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का यह क्रांतिकारी कदम राज्य में स्वास्थ्य देखभाल ढांचे को पूरी तरह सुधार देगा.

Punjab Aam Aadmi Clinic 2nd

Punjab Aam Aadmi Clinic 3rd

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा
उन्होंने कहा कि यह सभी 75 आम आदमी क्लीनिक एक ही तर्ज पर बनाए जा रहे हैं, जिनमें डॉक्टर का कमरा, रिसेप्शन.कम.वेटिंग एरिया, फार्मेसी के साथ.साथ स्टाफ और मरीजों के लिए अलग शौचालयों जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी. भगवंत मान ने कहा कि इन क्लीनिकों में मरीजों के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा भी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह क्लीनिक लोगों को दवाएं और बीमारियों के टेस्ट की सुविधा मुफ्त में मुहैया करेंगे. उन्होंने कहा कि केवल गंभीर बीमारियां वाले मरीजों को ही बड़े अस्पतालों में रेफर किया जाएगा. भगवंत मान ने यह भी बताया कि आगामी 5 सालों में राज्य में 16 नए मेडिकल कॉलेज भी स्थापित किए जाएंगे.