पेट्रोल के खर्चे से मिलेगा छुटकारा ! आ रहा TVS का हाइड्रोजन से चलने वाला स्कूटर

नई दिल्ली. दुनिया भर में तेजी से बढ़ते प्रदूषण के स्तर ने वाहन निर्माताओं को ग्रीन मोबिलिटी में स्विच करने के लिए प्रेरित किया है. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अब तक जीवाश्म ईंधन का सबसे पसंदीदा विकल्प है. हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन भी भविष्य के लिए एक व्यवहार्य समाधान बन सकते हैं. इसीलिए वाहन निर्माता कंपनियां इस ओर भी ध्यान दे रही हैं. इस कड़ी में टीवीएस (TVS) अपने आईक्यूब (iQube) स्कूटर को हाइड्रोजन फ्यूल विकल्प के साथ पेश कर सकती है.

सामने आया ब्लूप्रिंट
कुछ ही समय पहले भारतीय वाहन निर्माता के नाम और डिजाइन वाले कुछ पेटेंट ऑनलाइन सामने आए और उनसे यह निष्कर्ष निकाला गया कि वे हाइड्रोजन से चलने वाले स्कूटर के लिए हैं. उक्त लीक हुए पेटेंट दस्तावेजों से पता चलता है कि कंपनी स्कूटर पर काम कर रही है जिसमें दो हाइड्रोजन “फ्यूल” कनस्तर हैं जो स्कूटर के फ्रेम के फ्रंट डाउनट्यूब पर लगे हैं. डिजाइन के चित्र आगे बताते हैं कि एक फिलर नोजल सामने के एप्रन पर स्थित होता है, और एक पाइप दो कनस्तरों को जोड़ता है.

tvs

टीवीएस हाइड्रोजन फ्यूल वाला स्कूटर लाएगा.

सीट के नीचे हाइड्रोजन फ्यूल टैंक
हाइड्रोजन ईंधन स्टैक के लिए, यह सीट के नीचे स्थित होगा, जहां बैटरी पारंपरिक इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैठती है. साथ ही पेटेंट के मुताबिक इस स्कूटर में फ्लोरबोर्ड के नीचे एक बैटरी पैक भी होगा, जिसका आकार अभी तय नहीं किया गया है. यह बैटर ब्रेकिंग या डिसेलेरेशन के दौरान उत्पन्न ऊर्जा को स्टोर करेगा और साथ ही जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त परफॉर्मेंस भी देगा. जब बिजली की आवश्यकता कम हो जाती है, तो ईंधन सेल भी बैटरी पैक की भरपाई कर सकता है. मोटर के लिए, टीवीएस एक समान हब-माउंटेड 4.4kW मोटर को तैनात कर सकता है जिसे आउटगोइंग इलेक्ट्रिक iQube स्कूटर पर देखा जा सकता है.

कैसे काम करता है हाइड्रोजन फ्यूल
आपको बता दें, हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाला वाहन काम करता है. यह पारंपरिक बैटरियों के समान ही कार्य करता है, जिसमें उनके कैथोड और एनोड के बीच एक इलेक्ट्रोलाइट भी होता है. एनोड हाइड्रोजन प्राप्त करता है, और कैथोड वातावरण से ऑक्सीजन प्राप्त करता है. एनोड के संपर्क में आते ही उत्प्रेरक हाइड्रोजन में प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉनों को अलग कर देता है.

कैथोड तक पहुंचने के लिए केवल प्रोटॉन इलेक्ट्रोलाइट के माध्यम से तैर सकते हैं. इसलिए, कैथोड में जाने के लिए, इलेक्ट्रॉनों को बाहरी तार से गुजरना होगा. एक बार वहां, वे बिजली के रूप में फंस गए और नियंत्रक और मोटर को भेज दिए गए. अंत में प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉनों दोनों के साथ कैथोड पर पहुंचने पर, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन जल वाष्प का उत्पादन करने के लिए गठबंधन करते हैं, जिसे निकास गैस के रूप में छोड़ा जाता है.