Skip to content

फोर्टिस कांगड़ा में चार मरीजों की तेज धड़कन का हुआ सफल इलाज

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में 15 अगस्त को कार्डियोलोजी विभाग में चार मरीज भर्ती हुए. अस्पताल के कार्डियोलाॅजिस्ट डाॅ निखिल ने बताया कि डायग्नोस के उपरांत पाया गया कि उन चारों मरीजों की धड़कन असामान्य है. डॉ. निखिल ने उन मरीजों को इलेक्ट्रोफिजीयोलोजिकल स्टडी और रेडियोफ्रिक्वेंसी अब्लेशन तकनीक द्वारा ऑपरेशन की सलाह दी. इसी के चलते अस्पताल में एक ही दिन में इन चारों मरीजों का इस तकनीक द्वारा उपचार किया गया और अगले दिन उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

डॉ. निखिल ने बताया कि इलेक्ट्रोफिजीयोलोजिकल स्टडी और रेडियोफ्रिक्वेंसी अब्लेशन एक ऐसा प्रोसीजर है, जिसमें इलेक्ट्रिक करंट या रेडियो तरंगों की मदद से इलाज किया जाता है. इस तकनीक का उपयोग उन मरीजों पर किया जाता है, जिनकी धड़कन असामान्य हो. उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि इस तकनीक का प्रयोग अब फोर्टिस अस्पताल में हो रहा है और बहुत से मरीज फोर्टिस कांगड़ा में इलाज करवाकर स्वास्थ्य लाभ पा रहे हैं.

डॉ. निखिल ने बताया कि यह तकनीक बहुत ही कारगर है. उन्होंने कहा कि फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा के कार्डियोलॉजी विभाग में हार्ट अटैक का इलाज, दिल की बंद नसों का इलाज, दिल की समस्त बीमारियों का इलाज, हार्ट फेल्यर का इलाज एवं एंजियोग्राफी, पेसमेकर, ईको, टी.एम.टी तथा होल्टर की सुविधाएं उपलबध हैं.

Privacy Policy Designed using Magazine News Byte. Powered by WordPress.