फ्रूट सैंडविच का लाजवाब स्वाद लेने के लिए चावड़ी बाजार में ‘जैन कॉफी हाउस’ पर आएं, VIDEO भी देखें

सैंडविच को विदेशी आइटम माना जाता है, लेकिन अब यह भारतीय खान-पान का अहम हिस्सा बन चुका है. हल्की-फुल्की भूख शांत करने के लिए स्वादिष्ट सैंडविच से बढ़िया कोई आहार नहीं है. अधिकतर सैंडविच मक्खन के या बहुत अधिक हुआ तो खीरा, टमाटर प्याज की लेयर लगाकर पेश कर दिया जाएगा. लेकिन आज हम जो सैंडविच आपको खिलाने के लिए ले जा रहे हैं, वह फ्रूट के सैंडविच हैं और उनका स्वाद लाजवाब है. पुरानी दिल्ली में सालों से चल रही यह आउटलेट में मिलने वाले सैंडविच को अगर विटेंज (Vintage) कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी. दिल्ली में आने वाले विदेशी ग्रुप राजधानी में जो फूड टूर करते हैं, उनमें इस आउटलेट का नाम भी शामिल है.

पुरानी दिल्ली की तरह आउटलेट भी पुराना

पुरानी दिल्ली का चावड़ी बाजार इलाका खासा मशहूर है. यहां सैनिटरी और उसकी फिटिंग का सामान मिलता है, जो पूरे देश में भी सप्लाई होता है. बाजार में रोज सैंकड़ों कारोबारी आते हैं, उनके खान-पान के लिए इस बाजार में सालों पुराने आउटलेट हैं, जहां पुरानी दिल्ली के स्वाद का आनंद लिया जा सकता है. इन्हीं में से रघुगंज, दाईवाड़ा में ‘जैन कॉफी हाउस’ के नाम से सालों पुराना आउटलेट है, जहां के सैंडविच खासकर फ्रूट सैंडविच देसी-विदेशी लोगों का आकर्षण का केंद्र बने हुए है. आप इस आउटलेट को देखेंगे तो पुरानी दिल्ली की तरह ही पुराना नजर आता है, जहां देसी तरीके से सैंडविच मिलते हैं, लेकिन बेचने वालों के हाथों में इतना जबर्दस्त स्वाद है कि लोग खाने और पैकिंग के लिए खींचे चले आते हैं. जब भी जाएंगे, आपको वहां थोक में सैंडविच बनते नजर आएंगे.

चटनी, जलजमनी लाते हैं अलग स्वाद

वैसे तो यहां पर करीब दर्जन भर सैंडविच व टोस्ट मिलते हैं, लेकिन लोगों को सबसे अधिक आनंद यहां मिलने वाले फ्रूट सैडविच में ही आता है. ये सैंडविच वाकई अनूठे और लाजवाब हैं. इनमे मैंगो, ऐपल, चीकू, स्ट्रॉबेरी, मिक्स फ्रूट आदि के जलवे हैं. इनके बनाने का तरीका ही आपके मुंह में पानी ला देगा. आप ऑर्डर कीजिए, ताजी ब्रेड के दो पीस निकालकर एक के ऊपर ड्राई फ्रूट की खास चटनी लपेटी जाएगी. उसके बाद आपके पसंदीदा फ्रूट को काटकर उस स्लाइस पर रखा जाएगा, इनके ऊपर पनीर के टुकड़े भी बिछाए जाएंगे.

दो स्लाइस का कोई भी सैंडविच लीजिए, उसकी कीमत 40 रुपये से लेकर 90 रुपये तक है.

इसके बाद मक्खन भी लगेगा और अंत में एक अन्य फ्रूट की लेयर ऊपर से और लगा दी जाएगी. दूसरे ब्रेड स्लाइस में केसर जलजमनी (एक तरह की चटनी) लगाकर मुख्य ब्रेड पर लगाकर इस सैंडविच के चारों किनारों को काटकर पेश कर दिया जाएगा. एक बाइट मुंह में डालते ही आप महसूस करेंगे कि वाकई कुछ अलग स्वाद का सैंडविच आपके मुंह में रस घोल रहा है.

वर्ष 1948 से चल रहा है यह आउटलेट

दो स्लाइस का कोई भी सैंडविच लीजिए, उसकी कीमत 40 रुपये से लेकर 90 रुपये तक है. चाय या कॉफी चाहिए तो उसका दाम भी 20-30 रुपये में है. आप चाहें तो सैंडविच को टोस्ट के रूप में भी ले सकते हैं. सब ब्रेड स्लाइस को टोस्टर में कुरकुरा कर दिया जाता है, उसका मजा भी अलग है. जिस स्वाद के यहां फ्रूट सैंडविच मिलते हैं, उसकी स्वाद के यहां शेक्स का भी मजा लिया जा सकता है. एकदम गाढ़े और फ्रेश. इनकी कीमत भी 60 से 100 रुपये है.

इस दुकान को साल 1948 में पुरानी दिल्ली निवासी शंभूदयाल जैन ने शुरू किया. पहले इलाके में छोटी सी हलवाई की दुकान थी. सैंडविच और वो भी फ्रूट वाला, कॉन्सेप्ट अलग था, चल निकला. उनके बाद इस दुकान को उनके बेटे पवन जैन व अनिल जैन चला रहे हैं. इनका बेटा अभिषेक इनकी मदद में जुटा है. उनका कहना है कि हर चीज फ्रेश हो, कुछ सीक्रेट्स हों तो स्वाद तो उभरकर आएगा ही. विदेशी भी हमारे सैंडविच को पसंद करते हैं. हमने दुकान का पुरानी दिल्ली वाला लुक ही बनाए रखा है ताकि इलाके का कल्चर भी लोगों को पता चले. सुबह 10 बजे काम शुरू हो जाता है और रात 8 बजे तक लोग आते-जाते रहते हैं. रविवार को अवकाश है. नजदीकी मेट्रो स्टेशन: चावड़ी बाजार