बांग्लादेश ने एक ही बार में 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ाया पेट्रोल का दाम, देश में पहली इस स्तर पर पहुंची कीमतें

नई दिल्ली. बांग्लादेश में शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 51.7 फीसदी और डीजल की कीमत में 42 फीसदी का इजाफा कर दिया गया. इससे बांग्लादेश में महंगाई और बढ़ने के आसार हैं. हालांकि, ईंधन में मूल्य वृद्धि से बांग्लादेशी सरकार पर सब्सिडी का बोझ कम हो जाएगा. बांग्लादेश पिछले कुछ वर्षों से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक रहा है. मौजूदा समय में इसकी अर्थव्यवस्था 416 अरब डॉलर की है.

बांग्लादेश ने महंगाई से निपटने के लिए आईएमएफ समेत कई अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से लोन लिया है. दरअसल, दुनियाभर में बढ़े वस्तुओं के दाम ने बांग्लादेश का आयात बिल बढ़ा दिया है जिसकी वजह से अर्थव्यवस्था दबाव का सामना कर रही है. इस मूल्य वृद्धि के बाद बांग्लादेश में एक लीटर पेट्रोल अब 130 टका (बांग्लादेशी करेंसी) और डीजल 114 टका का मिलेगा. 1971 में आजादी के बाद पहली बार कीमतें इस स्तर पर पहुंची हैं.

मूल्य वृद्धि हो गई थी जरूरी
बांग्लादेश सरकार ने एक बयान में कहा है कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से ईंधन का मूल्य वृद्धि जरूरी हो गई थी. सरकार के अनुसार, पिछले 6 महीने में सरकारी तेल कंपनी बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉरपोरेशन को 8 अरब टका का घाटा हुआ है. बांग्लादेश के ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्री नसरूल अहमद ने कहा है कि नई कीमतें बेशक सभी के लिए असहनीय होंगी लेकिन सरकार के पास कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा कि लोगों को धैर्य बरतना होगा. बकौल नसरूल, जैसे ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें घटेंगी उसके अनुरूप देश में भी ईंधन की कीमत घटा दी जाएगी. वहीं, एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें ईंधन की कीमतों में वृद्धि का अनुमान था लेकिन इस कदर बढ़ोतरी की उन्होंने कल्पना नहीं की थी.

बांग्लादेश में महंगाई की स्थिति
देश में महंगाई दर पिछले 9 महीने से लगातार 6 फीसदी से ऊपर बनी हुई है. जुलाई में बांग्लादेश में महंगाई दर 7.48 फीसदी तक पहुंच गई जिसका सर्वाधिक असर गरीव मध्यमवर्गीय परिवारों पर पड़ा. इन परिवारों के जरूरी दैनिक खर्चों पर दबाव बढ़ने लगा है.

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत
भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत में रविवार को कोई बदलाव नहीं किया है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 92.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश में सबसे सस्ता पेट्रोल 84.10 रुपये प्रति लीटर में पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है. डीजल की कीमत भी वहां सबसे कम है. पोर्ट ब्लेयर में डीजल 79.74 रुपये में बिक रहा है.