बेटे की मौत ने तोड़ दिया, Calendar-मुत्तू जैसे यादगार रोल्स के लिए शुक्रिया Satish Kaushik

Indiatimes

अपने अभिनय से सबके चेहरे पर मुस्कान लाने वाले दिग्गज अभिनेता, और डायरेक्टर सतीश कौशिक (Satish Kaushik Death) का 66 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है.

अपने पीछे कई यादें छोड़ गए सतीश कौशि

किसी ने सोचा नहीं था कि एक दिन पहले अपने करीबियों के साथ होली खेलने वाले सतीश कौशिक इस तरह सबको उदास कर चले जाएंगे. मौत से एक दिन पहले सतीश ने अपनी शानदार तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड की थीं, जिसमें वो सबके साथ होली खेलते नजर आ रहे थे. सतीश के निधन से बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर छाई हुई हैं. निधन के बाद सतीश कौशिक अपने पीछे कई सारी यादें और किस्से छोड़ गए हैं.

एक्टिंग की चाहत Mumbai लेकर आई थी

13 अप्रैल 1956 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में जन्में सतीश की पढ़ाई हरियाणा और दिल्ली में हुई. 1972 में दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से अपना स्नातक पूरा करने के बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD), और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया(FTII) में दाखिला लेकर एक्टिंग सीखी. आगे एक्टिंग की चाहत लेकर वो मायानगरी यानि, मुंबई पहुंच गए. यहां कड़ी मेहनत के बाद वो अपनी एक जगह बनाने में कामयाब रहे.

बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर करियर की शुरुआत

Satish KaushikIndia TV

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सतीश कौशिक ने 1983 में आई फिल्म ‘मासूम’ में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रुप में अपने करियर की शुरुआत की थी. जबकि, ‘रुप की रानी, और चोरों का राजा’ में डायरेक्टर के रुप में फिल्म इंडस्ट्री में अपना डेब्यू किया था. मिस्टर इंडिया मूवी में घर-घर पहचान बनाने वाले सतीश कौशिक ने छोटे पर्दे पर लोगों का काफी मनोरंजन किया है. कौशिक का करियर अच्छा रहा, लेकिन निजी जीवन में उन्हें दुखों का सामना करना पड़ा.

बेटे की मौत से टूट गए थे, सेरोगेसी से दोबारा पिता बने

Satish KaushikJagran

1985 में शशि कौशिक से हुई शादी के 11 साल बाद उनके घर में नन्हें मेहमान के रुप में शानू कौशिक का जन्म हुआ. लेकिन दो साल में ही उनके बेटे शानू का निधन हो गया. जिसके गम से उभरने में उन्हें काफी समय लगा. अपने पहले बेटे के निधन के बाद सतीश टूट गए थे. खुशियों का उनके निजी जीवन में कोई ठिकाना नहीं था. बेटे की मौत के 16 साल बाद फिर उनके घर में किलकारी गूंजी. सेरोगेसी के द्वारा उनके घर में बेटी ने जन्म लिया.

हर तरह के किरदार निभाए, दो बार मिला Filmfare Award

Sudhir kaushikIndia Times

फिल्म इंडस्ट्री में सतीश कौशिक अपने कॉमेडी के लिए जाने जाते है. और उसी की बदौलत राम-लखन और साजन चले ससुराल के लिए उन्हें दो बार फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा भी गया है. बॉलीवुड के अपने लंबे करियर में उन्होनें एक से बढ़कर एक फिल्मों में कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया. इंडस्ट्री में अभिनय से लेकर निर्देशन के रुप में सतीश कौशिक ने बखूबी रोल निभाया. साथ ही कॉमेडियन और स्क्रीनराइटर के रोल में भी काम किया.

मेहनत से फिल्म इंडस्ट्री में सतीश कौशिक खूब नाम कमाया

Satish KaushikTwitter

कौशिक ने यूं तो कई फिल्मों में काम किया, जिनमें ‘जाने भी दो यारों’, ‘जमाई राजा’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘चल मेरे भाई’, ‘हमारा दिल आपके पास है’, ‘ब्रिक लेन’, ‘उड़ता पंजाब’,  जैसी कई नामी फिल्मों में काम किया है. हालांकि, उन्हें असली पहचान ‘मिस्टर इंडिया’ से मिली. इसके अलावा उन्हें ‘दीवाना मस्ताना’ में ‘पप्पू’, ‘मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी’ में ‘चंदा मामा’, ‘साजन चले ससुराल’ में ‘मुत्थू स्वामी’, के लिए भी याद किया जाएगा

प्रेग्नेंट नीना गुप्ता से शादी करना चाहते थे सतीश कौशिक

neenaToi

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सतीश कौशिक ने एक बार नीना गुप्ता को शादी का प्रपोजल दिया था. जून 2021 में नीना गुप्ता ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘सच कहूं तो’ में खुद लिखा था कि एक अच्छा दोस्त होने के नाते सतीश ने उन्हें शादी का प्रस्ताव दिया था, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था. अपनी किताब में नीना ने एक जगह लिखा कि मसाबा के जन्म से पहले एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक ने उनसे शादी करने की इच्छा जताई थी.

इस मामले पर सतीश कौशिक ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि नीना उनकी अच्छी दोस्त हैं. 1975 से दोनों एक-दूसरे को जानते हैं. नीना की प्रेग्नेंसी के दौरान एक सच्चे दोस्त होने के नाते उन्होंने शादी का प्रस्ताव दिया था. कौशिक के मुताबिक वो नहीं चाहते थे कि नीना अकेला महसूस करें. लोगों ने नीना की किताब में जो कुछ पढ़ा वो एक दोस्त का दूसरे के लिए प्यार और सपोर्ट था.

सतीश कौशिक के निधन के बाद बॉलीवुड में छाया मातम

सतीश कौशिक के निधन से फैंस समेत कई हस्तियों को गहरा सदमा लगा हैं एक दिन पहले अपने संबधियों के साथ होली खेलने वाले सतीश अगले दिन सबकी आंखे नम कर जाएंगे किसने सोचा था. उनके खास दोस्त अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) ने ट्वीट कर सबसे पहले सतीश कौशिक के निधन की जानकारी दी. बॉलीवुड की हस्तियां तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी संवेदनाए व्यक्त कर रहें हैं