भारत की सबसे महंगी डील, 252 करोड़ में बिका मुंबई का ट्रिपलेक्स फ्लैट, इस इंडस्ट्रियलिस्ट ने खरीदा

पिछले महीने वेलस्पन ग्रुप के चेयरमैन बी.के. गोयंका ने एक ट्रिपलेक्स फ्लैट वर्ली की थ्री सिक्सटी वेस्ट इमारत में खरीदा था। यह लक्ज़री फ्लैट वर्ली के ऐनी बेसेंट रोड पर मौजूद है। उद्योगपति ने इमारत में 63, 64 और 65वां फ्लोर टॉवर-बी में खरीदा था। जो कि 30 हजार स्क्वायर फुट में फैला हुआ है।

Mumbai Biggest Flat Deal
मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में घर खरीदने का सपना हर आम और खास इंसान का होता है। शायद इसलिए यहां लोग ऊंचे से ऊंचे दाम पर फ्लैट खरीदते हैं। मुंबई शहर में एक से बढ़कर एक मंहगी डील के बारे में आपने सुना होगा। जहां कई करोड़ खर्च करके लोगों ने आलीशान फ्लैट अपने नाम करवाये हैं। ताजा मामला भी कुछ ऐसा ही है, जहां मुंबई शहर में 252 करोड़ रुपए में एक ट्रिपलेक्स फ्लैट बिका है। यह फ्लैट दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर इलाके की एक निर्माणाधीन इमारत में है। यह फ्लैट 18 हजार स्क्वायर फुट एरिया का है। रियल इस्टेट के सूत्रों की माने तो यह डील उद्योगपति नीरज बजाज और मैक्रोटेक डेवलपर्स ( लोढ़ा ग्रुप) के बीच में हुई है। आज की तारीख में भारत मे हुई यह सबसे मंहगी डील है। पिछले महीने ही मुंबई के वर्ली इलाके में 30 हजार स्क्वायर फुट एरिया का पेंटहाउस उद्योगपति बी.के. गोयंका ने खरीदा था। गोयंका वेलस्पन ग्रुप के चेयरमैन हैं। उन्होंने यह पेंटहाउस 240 करोड़ रुपए में खरीदा था। तब इसे देश की सबसे बड़ी डील कही जा रही थी। हालांकि, एक महीने बाद ही उससे भी बड़ी डील मायानगरी मुंबई में बजाज और लोढ़ा ग्रुप ने मिलकर की है। पेंटहाउस की फरवरी में हुई डील एक तैयार बिल्डिंग के लिए हुई थी। जबकि मार्च महीने की मौजूदा डील एक अंडर कंस्ट्रक्शन इमारत के लिए हुई है। जिसका काम अभी हाल में शुरू हुआ है।

बजाज ग्रुप के डायरेक्टर ने लोढ़ा मालाबार टॉवर के टॉप थ्री फ्लोर बुक किए हैं। यह इमारत राजभवन के करीब है। इस फ्लैट की कीमत प्रति स्क्वायर फुट के हिसाब से 1.4 लाख रुपए है। यह पता चला है कि उद्योगपति बजाज ने इस फ्लैट के लिए टोकन मनी दे दी है जबकि बाकी पैसे बिल्डिंग को ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट (ओसी) मिलने के बाद दिए जाएंगे। प्रॉपर्टी मार्केट के जानकारों का मानना है कि फिलहाल मुंबई में लक्ज़री फ्लैट खरीदने वालों की होड़ लगी हुई है। हर कोई मार्च एंड के पहले डील फाइनल करने में लगा हुआ है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अप्रैल महीने से कैपिटल गेन को सेक्शन 54 के तहत इन्वेस्ट करना होगा। जिसकी लिमिट शून्य से लेकर 10 करोड़ तक है। इसके ऊपर की रकम पर अपने आप टैक्स लगेगा।

इमारत का काम अभी शुरू हुआ है
मालाबार हिल में बन रही इस 31 मंजिला इमारत का निर्माण कार्य अभी शुरू हुआ है। जहां जमीन की खुदाई शुरू है। यह इमारत साल 2026 में बनकर तैयार होगी। इंडस्ट्रियलिस्ट बजाज ने टॉवर के 29, 30 और 31वें फ्लोर को खरीदा है। इसके साथ ही उन्होंने 8 पार्किंग की जगह भी खरीदी है। फिलहाल बजाज मुंबई के पैडर रोड के माउंट यूनिक बिल्डिंग में रहते हैं। यहां पर बजाज परिवार इमारत के सबसे ऊपर के दो फ्लोर में रहता है। हालांकि, 50 साल पुरानी इस इमारत में कोई आज के जमाने की बिल्डिंगों की तरह सुविधाएं नहीं हैं। नए टॉवर में बजाज परिवार को प्राइवेट रूफटॉप पर जाने की सुविधा होगी। जहां स्विमिंग पूल भी होगा। इंडेक्स टैप डॉट कॉम के मुताबिक यह डील सोमवार को रजिस्टर हुई है। जिसके लिए 15 करोड़ की स्टाम्प ड्यूटी जमा हुई है।