मंकीपॉक्स से कैसे तबाह हो जाती है जिंदगी, पीड़ितों की जुबानी सुनिए आपबीती

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बाद दुनिया में अब मंकीपॉक्स संक्रमण तेजी से फैलने लगा है. इसका सबसे ज्यादा खामियाजा अमेरिका को ही भुगतना पड़ रहा है. अकेले अमेरिका में करीब 10 हजार से ज्यादा मंकीपॉक्स संक्रमण के मामले आ गए हैं. हालांकि आमतौर पर लोगों में यह धारणा है कि मंकीपॉक्स वायरस का संक्रमण उतना खतरनाक नहीं है लेकिन अमेरिका में जिन व्यक्तियों को यह बीमारी हुई, उनके दर्द से इसकी दास्तान को समझा जा सकता है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में मंकीपॉक्स से पीड़ित पुरुष बेहद दर्द का सामना कर रहे हैं. न केवल उन्हें शारीरिक दर्द सहन करना पड़ता है बल्कि समलैंगिक पुरुषों को सामाजिक रूप से भी परेशानी झेलनी पड़ती है.

अपने इसी दर्द को साझा करने के लिए कुछ समलैंगिंक पुरुषों ने जूम कॉल पर एक सेशन रखा था. इसमें न केवल उन्होंने इस बीमारी को लेकर शारीरिक दर्द का साझा किया बल्कि यह भी बताया कि कैसे हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा उन्हें ठुकराया जाता है. वे बताते हैं कि मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण की स्थिति में हर नए छाले के बाद दर्द को और अधिक बढ़ा देता है. फिर इसे कंट्रोल करना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि अब तक मंकीपॉक्स को लेकर सही जानकारी नहीं है.

अमेरिका में 18 मई को मंकीपॉक्स का पहला केस दर्ज किया गया था. हालांकि यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से या संक्रमित सतह के संपर्क से फैल सकता है लेकिन आमतौर पर यह देखा गया है कि जिन पुरुषों ने हाल ही में अन्य समलैंगिक पुरुषों के साथ यौन संबंध स्थापित किया है, उनमें यह संक्रमण ज्यादा है. यही कारण है कि समलैंगिक पुरुष इलाज के दौरान खुद को अलग थलग महसूस कर रहे हैं. अमेरिकी सरकार ने इसे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है.

इस बीमारी से पीड़ित जेफ्रे गेलैसे अपने इस दर्द के बारे में बात करते हुए बताते हैं, “यह मेरे लिए बहुत दर्दनाक अनुभव है. मैं इस बीमारी के कारण अलग तरह का व्यक्ति बन गया हूं. अगर आप इस बीमारी से नहीं गुजरे हैं तो आप मेरे दर्द को नहीं समझ सकते.” 41 साल के न्यूयॉर्क में रहने वाले जेफ्रे पिछले 25 दिनों से मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हैं. उनके चेहरे पर मंकीपॉक्स से संबंधित सभी प्रकार के लक्षण मौजूद हैं. हर जगह छाले पड़े हैं और लिंफ नोड्स में सूजन पड़ी हुई है. जेफ्रे कहते हैं कि अभी भी अमेरिका में इस वायरस को लेकर जानकारी बहुत कम है. लोग इस बीमारी को भुगत रहे हैं और किसी को नहीं पता कि क्या करना है.

टेक्सास के रहने वाले और एडल्ट एंटरटेनर सिल्वर स्टीले पिछले एक महीने से इस बीमारी से पीड़ित हैं और उनके मुंह में इतने छाले पड़ चुके हैं कि उन्हें खाना खाने में भी तकलीफ होती है. पिछले एक महीने में उनका वजन 6 किलो तक कम हो चुका है. सिल्वर स्टीले कहते हैं, ”यद्यपि घाव के कारण मेरा चेहरा बदसूरत हो गया है लेकिन मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे कमर के नीचे कुछ नहीं हुआ क्योंकि मैं अन्य लोगों से सुनता है कि कैसे उनके गुदा द्वार और प्राइवेट पार्ट में दर्दनाक घाव हो गए हैं.” सिल्वर सोशल मीडिया पर अपने रोजाना के घावों की तस्वीर पोस्ट करते हैं और अपनी आपबीती बताते हैं.