मंडी में चरस तस्करी के आरोपियों की 88 लाख रुपये की संपत्ति जब्त

पुलिस ने ड्रग माफिया की गैर कानूनी तरीके से कमाई गई संपत्ति पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। औट थाना पुलिस ने चरस तस्करी के एक मामले में आरोपियों की 88 लाख की संपत्ति जब्त की है।

चरस तस्कर के मकान को किया सील।

चरस तस्करी के खिलाफ जीरो टोलेरेंस की नीति को अपनाते हुए पुलिस ने ड्रग माफिया की गैर कानूनी तरीके से कमाई गई संपत्ति पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। औट थाना पुलिस ने चरस तस्करी के एक मामले में आरोपियों की 88 लाख की संपत्ति जब्त की है। जब्त की गई संपत्ति में आरोपियों का जिला कुल्लू के मलाना स्थित 55 लाख का घर, मलाना में ही सरकारी जमीन पर बनाया गया करीब 21 लाख का एक होटल, आरोपियों और उनके रिश्तेदारों के करीब 12 लाख रुपये के चार वाहन और विभिन्न बैंक खाते फ्रीज कर लिए गए हैं। जब्त संपत्ति की कुल कीमत 88 लाख से भी अधिक है।

एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने इसकी पुष्टि की है। पुलिस के अनुसार औट थाना पुलिस ने 26 अप्रैल 2021 को जिला कुल्लू की किरना देवी और चंबा जिले के विक्की को 1.831 किलोग्राम चरस के साथ हिरासत में लेकर एनडीपीएस के तहत मामला दर्ज किया था। मामले में लाला राम और कमलेश कुमार को बाद में हिरासत में लिया गया था। एनडीपीएस अधिनियम के अध्याय पांच ए के अनुसार इस अधिनियम के तहत दर्ज मामलों में थाना प्रभारी की ओर से वित्तीय जांच करने का प्रावधान है। इन्हीं प्रावधानों के तहत औट थाना प्रभारी ललित महंत ने उक्त मामले में वित्तीय जांच की तथा संपत्ति को जब्त करने के आदेश पारित किए। इन आदेशों को पुष्टि करने के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेजा गया था, जहां से स्वीकृति मिलने के बाद पुलिस ने धारा 68 एफ (2) के तहत आरोपियों की संपत्ति को जब्त कर लिया है।
गेस्ट हाउस से कर रहे थे मोटी कमाई
ड्रग्स माफिया ने चरस की तस्करी से कमाया पैसा सारा मलाना में टूरिज्म इंडस्ट्री में लगा रखा था। यहां गेस्ट हाउस का संचालन किया जा रहा था। सैलानियों की आड़ में चरस का धंधा भी फल फूल रहा था। चार गाड़ियां सैलानियों के लिए मौजूद थीं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के अलावा अन्य क्षेत्रों से सैलानी इन्हीं गाड़ियों के माध्यम से लाए जाते थे। मामला पकड़ में आने के बाद पुलिस ने जब वित्तीय एंगल से मामले की जांच की तो सारे काले धंधे का पर्दाफाश हुआ।