मरने के 30 साल बाद कराई गई मृत लोगों की शादी! भारत की अनोखी मान्यता के सोशल मीडिया पर हो रहे चर्चे

भारत विविधताओं का देश है. यहां आपको हर राज्य में अलग-अलग तरह की मान्यताएं, रीति-रिवाज (Amazing rituals in India) मिल जाएंगे जिनको लोग सदियों से मानते आ रहे हैं. आज के वक्त में जब लोग ज्यादा ही प्रैक्टिकल हो गए हैं

यहां उन लोगों की शादी करवाई जाती है जिनकी मौत जन्म के वक्त ही हो गई थी. (फोटो: Twitter/anny_arun)

और अपने तौर-तरीकों को भूलते जा रहे हैं तो उन्हें ये रिवाज अजीबोगरीब लग सकते हैं मगर जो लोग इन रिवाजों में विश्वास करते हैं, वो आज भी दिल से इनका पालन करते हैं. ऐसा ही एक रिवाज कर्नाटक में होता है जहां मुर्दा (Marriage of dead people Karnataka) लोगों की शादी कराई जाती है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार 28 जुलाई को कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ा (Dakshina Kannada) जिले में शोभा और चंदप्पा नाम के एक कपल की शादी करवाई गई. ये शादी नॉर्मल शादियों की ही तरह, सारे रीति-रिवाजों का पालन कर के हुए बस फर्क इतना था कि शोभा और चंदप्पा को मरे 30 साल (man-woman married 30 years after death) हो चुके हैं. दरअसल, कर्नाटक में प्रेथा कल्याणम (Pretha Kalyanam) नाम की एक प्रथा का पालन किया जाता है जिसमें मर चुके लोगों का विवाह करवाया जाता है.

जन्म के वक्त ही मर चुके लोगों का होता है विवाह
ये मान्यता आज भी कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में मानी जाती है. इस मान्यता के तहत उन लोगों की शादी करवाई जाती है जो जन्म के वक्त ही मर गए थे या मृत पैदा हुए थे. इस तरह यहां के लोग मर चुके लोगों की आत्मा को सम्मान देने के लिए ऐसा करते हैं.

हाल ही में ट्विटर पर एनी अरुण नाम के एक शख्स ने अपने ट्विटर पर इस मान्यता से जुड़ा पूरा एक थ्रेड शेयर किया. उन्होंने बताया कि वो एक ऐसी ही शादी में शामिल हुए हैं. इसके साथ उन्होंने वीडियो शेयर किए जिसमें लोग शादी के रिवाजों को करते दिख रहे हैं.

अविवाहित लोग नहीं देख सकते ये शादी
शख्स ने बताया कि इस परंपरा के तहत मर चुके लोगों के परिवार एक दूसरे के घर जाते हैं और पहले इंगेजमेंट करते हैं और फिर शादी की रस्में करते हैं. उन्होंने बताया कि इस शादी को बच्चे और अविवाहित लोग नहीं देख सकते.

परिवार में लोग नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देने भी आते हैं. शादी में मंगलसूत्र भी पहनाया जाता है और कन्यादान भी होता है. अरुण का ये पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है और इसे 35 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.