राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल बैंकिंग स्‍टॉक ने बनाया 52-वीक हाई, क्‍या हो आगे निवेश रणनीति? जानें

नई दिल्‍ली. बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल फेडरल बैंक के शेयर में बुधवार को जोरदार उछाल आया. इंट्राडे में इस शेयर ने आज अपने नए 52-वीक हाई 109.45 रुपये के स्‍तर को छू लिया. हालांकि आज इस बैंकिंग स्‍टॉक में 1.77 फीसदी की गिरावट आई. यह 108.45 पर खुलकर 105.15 रुपये पर बंद हुआ है. बाजार जानकारों का कहना है कि वित्‍त वर्ष 2022 की पहली तिमाही के शानदार नतीजों और कुछ अन्‍य कारणों से इस शेयर में तेजी दर्ज की गई है और यह आगे भी बरकरार रह सकती है.

सालाना आधार पर बैंक का नेट प्रॉफिट 64 फीसदी बढ़ गया है.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेडरल बैंक शेयर के आउटलुक पर बात करते हुए च्‍वाइस ब्रोकिंग के सुमित बगड़िया का कहना है कि अभी फेडरल बैंक का शेयर अपट्रेंड में है. इसके लिए 110 रुपये के स्‍तर पर थोड़ी बाधा नजर आ रही है. एक बार अपने 52-वीक हाई के स्‍तर को तोड़ने के बाद अब उम्‍मीद की जा सकती है कि अब यह शेयर 115 रुपये के लेवल तक जा सकता है. बगड़िया का कहना है‍ कि जिन लोगों के पास यह शेयर है उन्‍हें इसे होल्‍डर करना चाहिए और 100 रुपये का स्‍टॉपलॉस रखना चाहिए.

ये है मजबूती की वजह
स्‍वास्तिक इनवेस्‍टमार्ट के रिसर्च हेड संतोष मीना का कहना है कि फेडरल बैंक के वित्‍त वर्ष 2023 की पहली तिमाही के नतीजे बताते हैं कि बैंक ने काफी तरक्‍की की है. सालाना आधार पर बैंक का नेट प्रॉफिट 64 फीसदी बढ़ गया है. ऐसा एसेट क्‍वालिटी और ग्रोथ इन एडवांस में सुधार होने से हुआ है.

मीना का कहना है कि मौजूदा वैल्‍यूएशन पर हालिया तेजी के बाद भी यह शेयर अभी सस्‍ता है. अभी यह बैंक स्‍टॉक लंबे कंसोलिडेशन चरण से बाहर आया है. इसने कैंडलस्टिक चार्ट पर सिमैंट्रिक ट्राएंगल फॉर्मेशन के साथ ब्रेकआउट दिया है जो एक स्‍ट्रॉंग बुलिश मोमेंटम की ओर ले जाता है. मीना का कहना है कि 110 रुपये के स्‍तर पर इस स्‍टॉक को थोड़ी अड़चन है. इस स्‍तर को पार करते ही यह शेयर 125 रुपये तक पहुंच सकता है. फेडरल बैंक के शेयर को डाउन साइड में 100 से 96 रुपये के स्‍तर के बीच स्‍ट्रॉन्‍ग सपोर्ट हासिल है.

राकेश झुनझुनवाला की हिस्‍सेदारी
फेडरल बैंक की मार्च 2022 तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा झुनझुनवाला के पास कंपनी के शेयर हैं. राकेश झुनझुनवाला के पास फेडरल बैंक के 5,47,21,060 शेयर या 2.64 फीसदी हिस्‍सेदारी है. इसी तरह राकेश के पास अपनी पत्‍नी रेखा झुनझुनवाला के साथ फेडरल बैंक के 2,10,00,000 शेयर या 1.01 फीसदी हिस्‍सेदारी है. इस तरह दोनों के पास बैंक में 3.65 फीसदी हिस्‍सेदारी है.