विराट कोहली कब करेंगे टीम इंडिया में कमबैक? आया बड़ा अपडेट

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ 18 से 22 अगस्त तक होने वाली तीन मैच की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा की. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम की कमान संभालने वाले शिखर धवन को ही जिम्बाब्वे दौरे के लिए कप्तान बनाया गया है.

विराट कोहली जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं है. वो कब वापसी करेंगे, इस पर बड़ी जानकारी सामने आई है.  (Instagram)

रोहित शर्मा को इस सीरीज से रेस्ट दिया गया गया है. केएल राहुल और विराट कोहली इस सीरीज में नजर नहीं आएंगे. केएल राहुल ने तो खुद अपनी वापसी में हो रही देरी की वजह ट्विटर पर बताई है. लेकिन, विराट कोहली की गैरहाजिरी को लेकर स्थिति साफ नहीं है.

ऐसी खबरें लगातार सामने आ रही थीं कि विराट कोहली जिम्बाब्वे दौरे से टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं. लेकिन, जब टीम का ऐलान हुआ तो विराट का नाम नहीं था. बीसीसीआई की तरफ से यह भी नहीं बताया गया कि उन्हें आराम दिया गया है या कुछ और वजह है.

आईपीएल 2022 के बाद से विराट ने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है. उनका बल्ला खामोश ही है. उन्होंने इंग्लैंड में तीनों फॉर्मेट मिलाकर 6 पारियों में बल्लेबाजी की और 20 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर था. इसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के लिए आराम दिया गया.

विराट एशिया कप से वापसी करेंगे
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कोहली अगस्त के आखिर में होने वाले एशिया कप से टीम में वापसी कर सकते हैं. एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘विराट ने सेलेक्टर्स से बात की थी कि वह एशिया कप से उपलब्ध होंगे. एशिया कप से टीम के सीनियर खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप तक आराम शायद ही मिलेगा.

इसलिए विंडीज दौरे के बाद सिर्फ दो हफ्ते की विंडो है, जिसमें सीनियर खिलाड़ी आराम कर सकते हैं.’ यही कारण है कि विराट ने जिम्बाब्वे दौरे से हटने का फैसला लिया. ताकि वो अगले 3-4 महीने के बिजी क्रिकेट शेड्यूल से पहले ब्रेक लेकर खुद को तरोताजा कर सकें.

जिम्बाव्वे दौरे से कुछ ऐसे खिलाड़ियों की टीम में वापसी होगी, जो लंबे वक्त से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे थे. इसमें ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर हैं. वॉशिंगटन फिलहाल, लैंकाशायर की तरफ से काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं.

वहीं, दीपक चाहर हैमस्ट्रिंग और बैक इंजरी का रिहैबिटिलेशन पूरा होने के बाद भारतीय टीम में वापस आए हैं. चाहर 6 महीने से भारतीय टीम से दूर हैं. वो चोट के कारण आईपीएल 2022 भी नहीं खेल पाए थे. भारत और जिम्बाब्वे के बीच सीरीज के तीनों वनडे हरारे स्पोर्ट्स क्लब में होंगे. एशिया कप जिम्बाब्वे दौरे (27 अगस्त) के चार दिन बाद शुरू होगा.