व्रत के लिए बनाएं स्वादिष्ट मखाना खीर, यहां जानें सबसे आसान तरीका

मखाना खीर रेसिपी (Makhana Kheer Recipe): त्योहारों और विशेष अवसरों पर अक्सर खीर बनाई जाती है. व्रत के लिए भी खीर को बेहतरीन व्यंजन माना जाता है. खीर कई तरह की होती है, लेकिन व्रत के लिए मखाना खीर बेस्ट मानी जाती है. यह स्वाद से भरपूर होती है

और अधिकतर लोगों को पसंद आती है. मखाना खीर हेल्थ के लिए भी बढ़िया होती है और इसी कारण से व्रत के लिए यह सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. मखाना, दूध, घी, केसर, सूखे मेवे के साथ आप इसे महज 30 मिनट में तैयार कर सकते हैं. मखाना हेल्दी प्रोटीन का स्रोत है और यह कई बीमारियों से बचाव करता है. आज आपको मखाना खीर बनाने की सबसे आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं.

मखाना खीर के लिए जरूरी सामग्री
200 ग्राम मखाना
2 लीटर दूध
50 ग्राम देसी घी
100 ग्राम किशमिश
250 ग्राम चीनी
10 बादाम
10 काजू
5 चुटकी केसर
4 हरी इलायची

मखाना खीर बनाने की आसान विधि
1. सबसे पहले बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब गैस पर पैन रखें और धीमी आंच पर उसमें घी डालकर गर्म कर लें. घी गर्म होने पर इसमें बादाम, काजू और मखाना डाल लें. अब इन्हें तब तक भूनें, जब तक यह सुनहरे न हो जाएं.

2. इसके बाद भुनी हुई मेवा को एक बर्तन में निकालकर रख लें. अब आधी से ज्यादा मेवा को लेकर मिक्सी में पीस लें और इसका पाउडर बना लें. फिर कड़ाही गैस पर रखकर उसमें दूध डालकर गर्म करें.
3. जब दूध अच्छी तरह गर्म होकर उबलने लगे, तब उसमें चीनी, इलाइची पाउडर, केसर और पिसा हुआ मेवा पाउडल डाल दें. एक मिनट के लिए मिश्रण को हिलाएं और फिर बचे हुए काजू, बादाम और मखाने डालें.
4. अब आप इसे करीब 15 मिनट तक उबलने दें. जब मखाने पूरी तरह सॉफ्ट हो जाएं और पूरा मिश्रण क्रीम जैसा हो जाए, तब गैस बंद कर दें और इसे किसी बर्तन में निकालकर रख लें.
5. अब इसमें थोड़े ड्राइ फ्रूट्स डालकर सजा लें और सर्व करें. यह खाने में टेस्टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है.