शिमला : 14 मई को बंगापानी चियोग में होगा विशाल दंगल, 1.31 लाख की रखी गई है माली

चियोग केे समीप कलौहर मौंढ़ बंगापानी में आगामी 14 मई को विशाल दंगल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उत्तरी भारत के नामी पहलवान भाग लेंगे। इस मेले में महिला और छात्र वर्ग की कुश्ती को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा।

चियोग पंचायत के उप प्रधान राहुल ठाकुर और मेला समिति के प्रधान कल्याण जोगटा ने संयुक्त बयान में बताया कि इस विशाल दंगल में 1.31 लाख की माली रखी गई है। जिसका 55 प्रतिशत हिस्सा माली विजेता को और 45 प्रतिशत हिस्सा उप विजेता को दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त कुश्ती के दो अन्य पुरस्कार रखे गए है जिसमें अंडर 80 किलोग्राम कुश्ती के विजेता को 31 हजार और अंडर 21 वर्षीय हिमाचली पहलवान को 21 हजार का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

राहुल ठाकुर ने बताया कि मेले में लड़के और लड़कियों के लिए अंडर 19 और अंडर 14 दौड़ का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमें अंडर 19 के लिए  4000 मीटर और अंडर 14 के लिए 2000 मीटर  की दौड़ रखी गई है, जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले युवाओं को पुरस्कार के रूप में क्रमशः  51 सौ, 31 सौ और 21 सौ रूपये की राशि मेला समिति द्वारा प्रदान की जाएगी।

उन्होने बताया कि बंगापानी देवदार के घने जंगल के बीच बहुत की सुन्दर एवं रमणीम स्थल है जोकि निकट भविष्य में धार्मिक पर्यटन गंतव्य के रूप में उभर सकता है। उन्होने बताया कि इस मेले में परगना चियोग, रतेश और धरेच के अतिरिक्त ठियोग क्षेत्र से सैंकड़ों लोग मेले का आन्नद लेने आते हैं। मेले को आकर्षक बनाने के लिए मेला समिति द्वारा विशेष प्रयास किए गए है।