स्वतंत्रता दिवसः सीएम जयराम ने की कई घोषणा, कर्मचारियों को एरियर और राशनकार्ड धारकों का अनुदान दोगुना

शिमला. 76 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरे हिमाचल प्रदेश में देशभक्ति के कार्यक्रमों की धूम रही. राज्य मुख्यालय से लेकर जिला और कस्बा गांव तक ध्वजारोहण कार्यक्रम हुए. इस दौरान राज्य का मुख्य समारोह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मुख्य आथित्य में हुए जिसमें उन्होंने हिमाचल प्रदेश के लिए कई बड़े ऐलान भी किए हैं. इस मौके पर सीएम जयराम ने कर्मचारियों के लिए नए वेतनमान के एरियर की पहली किस्त देने की घोषणा की है. कर्मचारियों को 1 जनवरी 2016 से देय एरियर के एक चौथाई हिस्से के भुगतान की घोषणा की गई है, जिसके जरिए सरकार पर करीब 1 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा.

गौरतलब है कि इसी साल के अंत में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. विधानसभा चुनाव को लेकर यहां बिसात अभी से बिछनी शुरू हो गई है. राजनीतिक दल अभी से वादे करते दिख रहे हैं तो वहीं चुनाव से ठीक पहले जयराम ठाकुर सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कर्मचारियों को लुभाने की पूरी कोशिश शुरू कर दी है. इसी के चलते कर्मचारियों के लिए नए वेतनमान के एरियर की पहली किस्त देने की घोषणा की है.

पंचायती राज के चार हजार कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान देने की घोषणा
इसके साथ ही सीएम ने पंचायती राज विभाग के अधीन जिला संवर्ग के चार हजार कर्मचारियों को संशोधित वेतनमान जारी करने की घोषणा भी की है. इसके साथ 12 साल की नियमित सेवाएं पूरी करने वाले पंचायत चौकीदारों को दैनिक वेतनभोगी बनाने की भी बात कही.एपीएल राशन कार्ड धारकों को मिलने वाला अनुदान होगा दोगुना
सरकारी राशन डिपो में खाद्य तेल पर मिलने वाले अनुदान को सितंबर 2022 से मार्च 2023 तक सात महीने के लिए दोगुना करने, एपीएल राशन कार्ड धारकों के लिए पांच से 10 रुपये व गरीब परिवार को खाद्य तेल पर मिलने वाले अनुदान को 10 से बढ़ाकर 20 रुपये किए जाने की घोषणा की गई है.