हाटी समुदाय को SC/ST का दर्जा देने से पहले ही विरोध, संगड़ाह में उमड़ा जनसैलाब

नाहन. हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में हाटी समुदाय और गिरीपार इलाके को जनजीताय का दर्जा देने से पहले ही विरोध शुरू हुआ है. सिरमौर में अनुसूचित जाति के लोगों ने संगड़ाह में महारैली निकाली और हाटी समुदाय की मांग का विरोध किया. इस दौरान लोगों ने कहा कि हाटी समुदाय को SC/ST का दर्जा मिलने से क़ानून निष्क्रिय होने और जातीय प्रताड़ना का डर बढ़ेगा.

दरअसल, बीते शनिवार को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नाहन में बड़ी रैली की थी और हाटी समुदाय की मांग को लेकर भरोसा दिया था. वहीं, हाटी समुदाय के लोगों ने रविवार को रेणुका जी में महाखुमली और बड़ा शक्ति प्रदर्शन किया था. अब सोमवार को दलित समाज ने महारैली से अपनी ताकत दिखाकर जवाब दिया है. अनुसूचित जाति अधिकार संरक्षण समिति का जनसैलाब सिरमौर के संगड़ाह बस स्टैंड से होते हुए मिनी सचिवालय पहुंचा. यहां पर समिति ने एसडीएम डॉ. विक्रम नेगी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन भेजा

किंकरी देवी पार्क में सोमवार को समिति की महारैली में विकास खंड संगड़ाह, शिलाई व राजगढ़ सहित गिरिपार की डेढ़ सौ के करीब पंचायतों से लोग पहुंचे थे. इस दौरान गिरीपार को जनजातीय क्षेत्र घोषित ना करने के साथ-साथ मनुवाद व जातिवाद से आजादी, जय भीम, जैसे नारे लगाए गए. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद गिरीपार अनुसूचित जाति अधिकार संरक्षण समिति के अध्यक्ष अनिल मंगेट मौजूद रहे. बता दें कि सिरमौर में बड़ी आबादी दलित समाज से तालुल्क रखती है. अब ये दो सुमदाय आमने हो गए हैं. सरकार के लिए यह बड़ी चुनौती है.