हिमाचल की स्थापना के 75 वर्ष, जुड़े ज्ञान के बूते 3 लाख के नकद ईनाम जीतने का मौका…

शिमला/नाहन, 15 अगस्त: समूचा देश आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। पहाड़ी प्रदेश हिमाचल (Himachal Pradesh)का जश्न डबल है, क्योंकि छोटे से खूबसूरत प्रदेश ने स्थापना के 75 साल पूरे कर लिए हैं। राज्य सरकार भी हिमाचल की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर खासी उत्साहित है। हरेक विधानसभा क्षेत्र में इवेंटस आयोजित हो रही हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर इसका जिक्र किया।

स्वतंत्रता दिवस के पावन मौके पर एमबीएम न्यूज नेटवर्क (MBM News Network) ने भी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के सातवें सीजन का ऐलान हर्षोल्लास से किया है। कोविड की वजह से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (Quiz Competition) का आयोजन 2019 के बाद नहीं हो पाया था।

2022 की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में कुछ खास करने की प्लानिंग हुई है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात ये होगी कि प्रारंभिक लिखित परीक्षा (Preliminary Written examination)में हिमाचल से जुड़े ही 75 सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए प्रतिभागियों को एक घंटे का समय दिया जाएगा। ग्रैंड फिनाले (Grand Finale) तक कुल 3 लाख की नकद राशि के अलावा आकर्षक ईनाम भी होंगे।

जूनियर वर्ग आठवीं कक्षा तक होगा, जबकि सीनियर वर्ग में 12वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकेंगे। एमबीएम न्यूज नेटवर्क के संस्थापक व मुख्य संपादक शैलेंद्र कालरा के मुताबिक जल्द ही ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा भी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा को ऑफलाइन (Offline)करने पर विचार चल रहा है। प्रतियोगिता में राज्य के किसी भी हिस्से के छात्र हिस्सा ले सकेंगे। लेकिन लिखित परीक्षा ऑफलाइन होने की स्थिति में प्रतिभागियों को परीक्षा केंद्र को लेकर प्रबंधन का निर्णय मान्य होगा।
बता दें कि एमबीएम न्यूज नेटवर्क द्वारा 2014 में प्रश्नोत्तरी  प्रतियोगिता की शुरुआत की थी। चरणबद्ध तरीके से ये ऐसी प्रतियोगिता बन गई, जिसमें ज्ञान के बूते सबसे अधिक नकद पुरस्कार जीतने का मौका जमा दो तक के छात्रों को मिलने लगा।

संस्थापक शैलेंद्र कालरा का ये भी कहना है कि बेशक आप कितने भी होशियार क्यों न हों, जब तक आपको अपने घर का पूरा ज्ञान नहीं होगा, तब तक राष्ट्रीय या फिर राज्य स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता नहीं पा सकते। अधिक जानकारी के लिए आप #8278874731 पर कॉल कर सकते है।