हिमाचल में बारिश का कहर, दो किशोरों समेत तीन की मौत, 92 सड़कें ठप

प्रदेश में 92 सड़कें मंगलवार शाम तक वाहनों की आवाजाही के लिए ठप रहीं। इसके अलावा 160 बिजली ट्रांसफार्मर और 33 पेयजल योजनाएं भी बंद हो गई हैं।

सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त ।

हिमाचल प्रदेश में रविवार रात और सोमवार को बारिश ने कहर मचा दिया। अलग-अलग घटनाओं में दो किशोरों समेत तीन की मौत हो गई है। मनाली में सोलंग गांव को जोड़ने के लिए चार दिन पहले बनाई अस्थायी पुलिया सोमवार को ब्यास नदी में आई बाढ़ के तेज बहाव में टूटकर बह गई। पुलिया पार कर रहे दो किशोरों की बहने से मौत हो गई। वहीं, रविवार को भारी बारिश से सिरमौर के चूली गांव में एक रिहायशी मकान पर मलबा गिरने से रात को घर में सो रहे मकान मालिक सुरेंद्र सिंह (56) की मौत हो गई, जबकि उनकी पत्नी लज्जा देवी (53) और पौत्र परीक्षित (9) घायल हो गए। पत्नी मेडिकल कॉलेज नाहन में उपचाराधीन है।

खराब मौसम के चलते प्रदेश में 92 सड़कें मंगलवार शाम तक वाहनों की आवाजाही के लिए ठप रहीं। इसके अलावा 160 बिजली ट्रांसफार्मर और 33 पेयजल योजनाएं भी बंद हैं। 15 और 16 अगस्त को प्रदेश में 20 मकान और 10 गोशालाएं क्षतिग्रस्त हुईं हैं। प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को भी मौसम के खराब बने रहने का पूर्वानुमान है। 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है। मंगलवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। मनाली के सोलंग गांव में ब्यास में बहे एक किशोर का शव मंगलवार को बाहंग के समीप बरामद किया, जबकि दूसरे किशोर के शरीर का आधा हिस्सा ही बरामद हो पाया है। दूसरे हिस्से की तलाश की जा रही है।

किशोरों की पहचान कृष्ण (13) पुत्र हीरा लाल निवासी गोशाल और राहुल (17) पुत्र हरी राम निवासी बटाहर के रूप में हुई है। उधर, सोमवार शाम को लाहौल-स्पीति के जाहलमा नाले में बाढ़ आ गई। नाले में भारी मात्रा में मलबा आने से चंद्रभागा नदी का बहाव पांच घंटे रुक गया। जोबरंग गांव के साथ एक बड़ी झील बन गई। इससे खेत और सेब के बगीचे जलमग्न हो गए। जिला कांगड़ा में बारिश के कारण बरोट-घटासनी मार्ग बंद हो गया है। इससे मुल्थान तहसील की आठ पंचायतों का जिले से संपर्क कट गया है।

शाहपुर के बोह के नोल नाला में सड़क बहने से क्षेत्र के 12 गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। चंबा-तीसा मार्ग पर चांजू नाला के पास चट्टानें गिरने से 19 घंटे वाहनों के पहिये थमे रहे। मंगलवार सुबह 7:00 बजे सड़क बहाल हुई। सोलन शहर के पुराना बस अड्डा स्थित ऑटो रिक्शा स्टैंड पर मंगलवार को एक पेड़ गिर गया। इससे तीन ऑटो रिक्शा क्षतिग्रस्त हो गए। ऑटो में बैठी कुछ सवारियों ने कूदकर अपनी जान बचाई। राजधानी शिमला में भी सोमवार को दिन भर बारिश का दौर जारी रहा।

पोह और शिचिलिंग में फंसे सैकड़ों पर्यटक
केलांग (लाहौल-स्पीति)। जनजातीय जिला में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण काजा-समदो सड़क करीब 24 घंटों से अवरुद्ध है। निपटी नाले के तरफ सैकड़ों पर्यटक फंस गए हैं। सड़क बंद होने से सैलानी भूखे-प्यासे पोह के समीप अपनी गाड़ी पार्क कर सड़क बहाली का इंतजार कर रहे हैं।

कहां कितना तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
क्षेत्र                अधिकतम    न्यूनतम
ऊना                34.8         23.5
बिलासपुर         34.5         23.0
हमीरपुर            31.0        21.9
नाहन              30.2          22.9
सोलन             30.0         19.3
कांगड़ा            28.5         21.6
चंबा                28.1        20.7
धर्मशाला         25.0        19.2
शिमला           24.8        17.3
कल्पा            21.8        12.2
केलांग          16.4        10.4