हो जाएं सावधान! बिना हेलमेट के यूपी के इस शहर में नहीं मिलेगी एंट्री, ऐसा है पुलिस का प्लान

अंबेडकरनगर: अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और अंबडेकरनगर शहर की सीमा में प्रवेश चाहते हैं तो यह अब बगैर हेलमेट के संभव नहीं हो सकेगा, क्योंकि अंबेडकरनगर पुलिस ने ‘नो हेलमेट नोए एंट्री’ प्लान बनाया है. दरअसल, यूपी की अंबेडकरनगर पुलिस ने एक नई मुहिम की शुरुआत की है, जिसमें बिना हेलमेट के मोटर साईकिल सवार लोग शहर की सीमा में प्रवेश नही कर पाएंगे. इस अभियान की शुरुआत आज यानी बुधवार से ही ट्रैफिक पुलिस ने कर दी है. बताया जा रहा है कि यह नियम जल्द ही जिले में हर तरफ से प्रभावी हो जाएगा. इस अभियान का मकसद साफ है कि सड़क दुर्घटनाओं में होनी वाली मृत्यु दर को कम करना.

दरअसल, पुलिस का यह मानना है कि सड़क दुर्घटनाओं से मृत्यु दर में काफी इजाफा होता है. इसी को देखते हुए अंबेडकरनगर एसपी ने एक नया नियम लागू कर दिया है कि बिना हेलमेट के बाइक सवारों को शहर की सीमा में प्रवेश नहीं मिलेगा, जिसकी शुरुआत आज ट्रैफिक पुलिस ने अकबरपुर-अयोध्या रोड पर शहर की सीमा से शुरू कर दिया. यहां तैनात ट्रैफिक के जवान बिना हेलमेट के शहर में प्रवेश करने वालों को एंट्री नहीं देंगे.

ट्रैफिक जवान बिना हेलमेट के बाइक चलाने वालों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक कर रहे हैं और जो लोग हेलमेट पहनकर बाइक की सवारी कर रहे हैं, उन्हे सीमा के अंदर आसानी से प्रवेश करने दे रहे हैं, मगर जो बाइक सवार बिना हेलमेट के बाइक चला रहे हैं, उन्हें समझा कर वापस कर दिया जा रहा है. इस बारे में सीओ यातायात अशोक कुमार सिंह से जब बात की गई तो उनका कहना है कि इससे सड़क दुर्घटना में होनी वाली मृत्यु दर को कम किया जा सकता है और लोगो में हेलमेट पहनने की जागरूकता बढ़ेगी.

उन्होंने कहा कि इस नियम का पालन ना करने वाले बाइक सवारों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा. इस नियम का कड़ाई से पालन कराने के लिए शहर की सभी सीमाओं पर एक सब इंस्पेक्टर और दो सिपाहियों की तैनाती भी की गई है, जो हेलमेट न पहनने वालों को पहले समझाएंगे और उनके न मानने पर नियमानुसार उन पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल पुलिस की इस मुहिम से बिना हेलमेट बाइक चलाने वालो में हड़कंप मचा हुआ है.