अंजीर की खीर बनाकर घर की महिलाओं का मुंह कराएं मीठा, यादगार बन जाएगा दिन

अंजीर खीर रेसिपी (Anjeer Kheer Recipe): दुनियाभर में 26 अगस्त को महिला समानता दिवस (Women’s Equality Day 2022) सेलिब्रेट किया जाता है. आप भी अपने घर की महिलाओं के लिए ये दिन बेहद खास बना सकते हैं और उन्हें समानता का एहसास करा सकते हैं. इसके लिए आप अपने हाथों से उनके लिए अंजीर की खीर (Anjeer Kheer) तैयार कर सकते हैं.

इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है. बता दें कि महिला समानता दिवस दुनियाभर में महिलाओं को बराबरी का अधिकार दिलाने की आवाज उठाते हुए मनाया जाता है.
पुरुष और महिलाओं के बीच बराबरी का अहसास कराते हुए आप घर की हर महिला के लिए स्वाद से भरी अंजीर की खीर बना सकते हैं. इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं अंजीर की खीर बनाने की आसान विधि.

अंजीर की खीर बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 लीटर
अंजीर 14-15
बादाम – 10-12
खारक – 5-6
काजू – 10-12
बादाम भिगोई हुई – 8-10
पिस्ता भिगोये – 8-10
केसर धागे – 1/4 टी स्पून
कंडेस्ड मिल्क – 1 कप
हरी इलायची – 4-5
बादाम कतरन – 2 टी स्पून
देसी घी – 2 टी स्पून
चीनी – स्वादानुसार

अंजीर खीर बनाने की विधि
अंजीर खीर बनाने के लिए सबसे पहले अंजीर लें और उसे पानी से धोकर टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में 2 टी स्पून घी डालकर उसे गर्म करें. घी गर्म होकर जब पिघल जाए तो उसमें अंजीर के टुकड़े डालें और धीमी आंच पर चम्मच से चलाते हुए अंजीर को भून लें. इसके बाद एक बाउल में दूध लें और उसमें भुने अंजीर डालकर 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें.

अब कड़ाही में बचे घी में छिलके निकली बादाम और कटी खारक डालकर उसे धीमी आंच पर 1-2 मिनट तक भूनें. इसके बाद एक बाउल में इन्हें निकाल लें. अब मिक्सी में खारक और बादाम डालें. इसमें हरी इलायची भी मिलाकर ग्राइंड कर लें. इसके बाद दूध में भिगोई अंजीर को भी मिक्सर जार में डालें और उसे भी इसके साथ पीस लें. इसके बाद इस मिश्रण को बर्तन में निकाल लें.

अब बाकी ड्राई फ्रूट्स लें और उन्हें घी में भूनने के बाद बाकी बचा दूध कड़ाही में डाल दें और उसमें उबाल आने तक पकने दें. जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमें पिसी हुई अंजीर का पेस्ट मिलाएं और चलाते हुए पकने दें. इसके बाद खीर में कंडेंस्ड मिल्क मिलाकर धीमी आंच पर खीर को उबलने दें. इसके बाद खीर में स्वादानुसार चीनी डाल सकते हैं.

अब एक दो चम्मच दूध लेकर उसमें केसर डालें और अच्छे से मिला दें. इसके बाद केसर वाला दूध खीर में डाल दें. चम्मच की मदद से केसर को खीर में अच्छी तरह से चलाते हुए मिला दें. इसके बाद खीर को 4-5 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट अंजीर खीर तैयार है. आप अगर इसे ठंडी खाना चाहते हैं तो अंजीर खीर सामान्य तापमान पर आने के बाद उसे ठंडी करने के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद पिस्ता कतरन, अंजीर टुकड़ों से गार्निश कर सर्व करें.