अस्पताल में छिपा था नाग, दहशत में भागे कर्मचारी, रेस्क्यू टीम ने बाहर निकाला फोटो क्लिक करने लगे

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा में बारिश का मौसम आते ही लोगों के लिए नई मुसीबत शुरू हो जाती है. यहां लगभग हर क्षेत्र में आए दिन सांप निकलते दिखते हैं. कोरबा जिला अस्पताल के कर्मचारी उस समय  दहशत में आ गए जब रोजाना की तरह कर्मचारी अस्पताल पहुंच  कर अपने काम में लग रहे थे. अचानक ही फार्मेसी डिपार्टमेंट का कर्मचारी कुछ दवाई निकालने के लिए कार्टून हटाया ही था की उसके पीछे बैठे एक नाग फन निकाल कर खड़ा हो गया.

फिर क्या कर्मचारी उसको देखता ही बाहर भाग खड़ा हुआ. जिसके तुरंत बाद वही का कर्मचारी दिलचन्द लदेर ने जिले के स्नेक रेस्क्यू टीम अध्यक्ष जितेन्द्र सारथी को इसकी जानकारी दी. इसके बाद जितेन्द्र सारथी जिला अस्पताल के फार्मेसी डिपार्टमेंट पहुंचे. उन्होंने भीड़ को नियंत्रित कर साप को सुरक्षित बाहर निकाला. बाहर निकले सांप को देखने के लिए भीड़ इकट्ठा हो गई. कुछ पल के लिए मानो पूरा काम रुक गया

लोगों को दी जानकारी
रेस्क्यू टीम ने लोगों को समझाते हुए कहा कि सर्प दंश होने झाड़ फूंक न करवाते हुए सीधा जिला अस्पताल पहुंचे. उसके साथ ही सभी लोगों को इस वक्त सतर्क रहने को भी कहा गया. जितेन्द्र सारथी ने बताया जिला अस्पताल में हजारों लोग रोजाना आते रहते हैं. बीहड़ क्षेत्रों से ज्यादातर लोग आते हैं, जिनको सांपों के विषय में जानकारी नहीं होती है. बीच-बीच में जिला अस्पताल में सांपों से जुड़ी जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करनी चाहिए. ताकि लोग अपने रिश्तेदारों और गांव पहुंच कर उस जानकारी को साझा कर सकें. जिससे झाड़ फूंक जैसी अंधविश्वास को रोका जा सके. इस तरह के कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन को ध्यान देना चाहिए. बता दें कि कोरबा जिले में बड़े पैमाने पर कोबरा प्रजाति के सांप पाए जाते हैं. इसको देखते वन्य जीव प्रेमियों ने सांपों के संरक्षण के लिए कोबरा हाउस बनाने की भी मांग की है.