आरबीआई का ऐलान, अब NRI भी बीबीपीएस से कर सकेंगे बिल पेमेंट

नई दिल्ली. अब नॉन रेजिडेंट इंडियन यानी एनआरआई (NRI) जल्द ही भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस (BBPS) की मदद से देश में रह रहे अपने परिवार वालों से संबंधित बिलों का पेमेंट कर सकेंगे. एनआरआई अब भारत में अपने परिवार के सदस्यों की ओर से बीबीपीएस के जरिए बिजली, पानी जैसी सुविधाओं और स्कूल, कॉलेज की फीस का पेमेंट कर सकेंगे.

क्या है बीबीपीएस
भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट की इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है. यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है. यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है. बीबीपीएस से करीब 20,000 बिल भेजने वाली इकाइयां जुड़ी हैं. इस सिस्टम पर मासिक आधार पर 8 करोड़ ट्रांजैक्शन होते हैं.

आरबीआई गवर्नर ने किया ऐलान
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए शुक्रवार को कहा कि बीबीपीएस ने भारत में प्रयोगकर्ताओं के बिल पेमेंट के अनुभव को बदला है. अब इसमें सीमा पार से बिल पेमेंट के सिस्टम को भी शुरू किया जा रहा है.

वरिष्ठ नागरिकों को होगा काफी फायदा 
गवर्नर ने कहा, ‘‘इससे एनआरआई भारत में अपने परिवारों की ओर से बिजली, पानी के बिलों का भुगतान कर सकेंगे. साथ ही इसके जरिये वह शिक्षा से जुड़े शुल्कों का भी पेमेंट कर पाएंगे.’’ दास ने कहा कि इससे विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को काफी फायदा होगा.

webstory

आवश्यक निर्देश जल्द जारी करेगा रिजर्व बैंक
केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि इस फैसले से बीबीपीएस प्लेटफॉर्म से जुड़े अन्य बिल भेजने वाली इकाइयों के बिलों का भी पेमेंट किया जा सकेगा. केंद्रीय बैंक जल्द इस बारे में आवश्यक निर्देश जारी करेगा.