आ गया शानदार और सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, 120 किमी है रेंज और मिनटों में होगा चार्ज

नई दिल्ली. गुरुग्राम बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी बेनलिंग इंडिया ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है. स्कूटर का नाम ‘बिलीव’ है और कंपनी का कहना है कि इस स्कूटर का मुख्य फोकस सेफ्टी है. बेनलिंग बिलीव (Benling Believe) की कीमत 97,520 (एक्स-शोरूम) है और इसे छह कलर ऑप्शन में उतारा गया है. इसमें मैजिक ग्रे, पर्पल, ब्लैक, ब्लू, येलो और व्हाइट ऑप्शन शामिल हैं. इसकी कुल 3,000 यूनिट्स डिलीवरी के लिए तैयार हैं. अन्य 9,000 यूनिट्स नवंबर से तैयार हो जाएंगी.

स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 120 किमी चल सकता है. स्पोर्ट मोड में इसकी राइडिंग रेंज 70-75 किमी है. स्कूटर में नई जनरेशन की बैटरी का उपयोग किया गया है, जो लिथियम आयरन फॉस्फेट पर बेस्ड हैं. स्कूटर का बड़ा आकर्षण स्मार्ट ब्रेक डाउन असिस्ट फंक्शन है जो राइडर्स को ब्रेकडाउन के दौरान आसानी से 25 किलोमीटर तक चलने में मदद करता है. स्कूटर पर 50,000 किमी या 36 महीने तक की वारंटी मिलती है.स्वाइपेबल बैटरी के साथ आएगा स्कूटर
बेनलिंग बिलीव स्कूटर में एक स्वाइपेबल बैटरी मिलती है. यह एलएफपी बैटरी एक माइक्रो चार्जर और एक ऑटो कट-ऑफ सिस्टम के साथ आती है. बैटरी को करीब चार घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. BLDC मोटर की क्षमता 3.2 kWh है और यह वाटरप्रूफ है. स्कूटर की टॉप स्पीड 75 किमी प्रति घंटा है और वजन 248 किलोग्राम है जो काफी ज्यादा है. बेनलिंग इंडिया का कहना है कि बिलीव 5.5 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है.

स्कूटर में मिलेंगे कई नए जमाने के फीचर्स
स्कूटर की फीचर लिस्ट में मल्टीपल स्पीड मोड, कीलेस स्टार्ट, पार्क असिस्ट फंक्शनलिटी, मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी, रियल-टाइम ट्रैकिंग, मोबाइल चार्जिंग, रीजनरेटिव ब्रेकिंग और एक एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं. बिलीव 250 किलोग्राम की क्लास लोडिंग क्षमता के साथ आता है. इसके आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. स्कूटर को ARAI/ICAT द्वारा प्रमाणित किया गया है और कंपनी का कहना है कि इसे विशेष रूप से भारतीय सड़कों के लिए विकसित किया गया है.