इंटरनेशनल सीनियर सिटीजन डे के मौके पर आरबीएल बैंक ने शुरू की स्पेशल एफडी, दे रहा तगड़ा ब्याज

नई दिल्ली. 21 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध नागरिक दिवस (इंटरनेशनल सीनियर सिटीजन डे) हैं. उससे पहले आरबीएल बैंक ने एक नई एफडी लॉन्च की है. यह एफडी 15 महीने की है जिसमें 2 करोड़ रुपये से कम की जमाराशि हो. इसके तहत सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं सुपर सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा. हालांकि, सुपर सीनियर सिटीजन या सीनियर सिटीजन की ब्याज दरें नॉन रेजिडेंट फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू नहीं होती.

सीनियर सिटीजन 60 साल से 80 साल के आयुवर्ग को कहा जाता है. वहीं, 80 साल से अधिक के नागरिक को सुपर सीनियर सिटीजन कहा जाता है. आरबीआएल सीनियर सिटीजन को किसी अन्य बैंक से बेहतर ब्याज दर मुहैया करा रहा है. अगर सीनियर या सुपर सीनियर सिटीजन इस एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो वे आरबीएल बैंक की वेबसाइट, आरबीएल मोबैंक ऐप, ऑनलाइन बैंकिंग, कॉन्टेक्ट सेंटर या डोरस्टैप बैंकिंग सर्विस के जरिए कर सकते हैं.

आरबीएल की एफडी परब्याज दरें
बैंक फिलहाल 7-14 दिन से लेकर 240 महीने तक की एफडी ऑफर कर रहा है. इसमें आम नागरिक को 3.25 फीसदी से लेकर अधिकतम 7 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है. हालांकि, वरिष्ठ नगारिकों को अतिरिक्त 0.50 फीसदी का और अति वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.75 फीसदी का ब्याज दिया जाता है.

एनआरई/एनआरओ को यह सुविधा नहीं
बैंक ने अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी में लिखा है कि वरिष्ठ नागरिकों (60 साल से लेकर 80 साल से कम के लोग) को अतिरिक्त 0.50 फीसदी ब्याज जिया जाएगा और अति वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.75 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा. बैंक ने लिखा है कि यह दर नॉन रेजिडेंट फिक्स्ड डिपॉजिट (एनआरई/एनआरओ) खातों पर लागू नहीं होगी.

अन्य बैंक भी ऑफर कर रहे स्पेशल एफडी
आरबीएल के अलावा, एसबीआईष एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी की पेशकश कर रहे हैं. एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. यह ब्याज 0.50 फीसदी के पहले से मिल रहे अतिरिक्त ब्याज से अलग है. यह स्कीम 30 सितंबर 2022 तक उपलब्ध है. गौरतलब है कि यह ब्याज दर 5 करोड़ से कम की जमाराशि और 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक की मैच्योरिटी अवधि वाली एफडी पर दी जा रही है.