इलेक्ट्रिक i10 जल्द हो सकती है लॉन्च, हुंडई ने बनाई सस्ती EV उतारने की योजना

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की लगातार बढ़ती मांग के बीच अब हुंडई भी सेगमेंट में कुछ बड़ा करने जा रही है. कंपनी एक छोटी इलेक्ट्रिक हैचबैक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यह कंपनी अब तक सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार होगी. जनता के लिए किफायती ऑप्शन के साथ यह i10 मॉडल का इलेक्ट्रिक हैचबैक हो सकता है, जिसने बाजार में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

सेडान या एसयूवी की तुलना में छोटे ईवी में मार्जिन बहुत कम होता है.

ऑटो न्यूज यूरोप की एक रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई की अपने ईवी विकल्पों की कीमत पर गहरी नजर है, जो Ioniq लाइनअप के दायरे से बाहर हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि हुंडई मोटर यूरोप के मार्केटिंग चीफ एंड्रियास-क्रिस्टोफ हॉफमैन ने पुष्टि की है कि ऐसा मॉडल विकसित किया जा रहा है और यूरोपीय बाजारों में इसकी कीमत लगभग 20,000 यूरो या लगभग 16 लाख हो सकती है. अंतिम कीमत कई तरह के कारकों पर निर्भर करेगी और हर देश में अलग-अलग होगी.

इलेक्ट्रिक कारों की कीमत कम रखना बड़ी चुनौती
हॉफमैन ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि छोटी कारों के इलेक्ट्रिक वेरिएंट टेक्नोलॉजी कारणों के साथ-साथ कम कीमत में रखना एक चुनौती भरा काम है. यह काफी हद तक माना जाता है कि जब ईवीएस की बात आती है, तो पूरी तरह से भरी हुई सेडान या एसयूवी की तुलना में छोटे ईवी में मार्जिन बहुत कम होता है.

जल्द आ रही नई इलेक्ट्रिक कार
यहां भारत में हुंडई जल्द ही नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को लॉन्च कर सकती है. यह तुलनात्मक रूप से किफायती होगी, क्योंकि यह स्थानीय रूप से असेंबल होगी. भारत जैसे विकासशील बाजारों को भी छोटे ईवी वाले ब्रांडों द्वारा टारगेट किया जा सकता है, जिनकी कीमत ₹10 लाख से रुपये से ₹12 लाख रुपये की बीच होगी.

अभी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है ये
वर्तमान में टाटा मोटर्स की यहां छोटे ईवी बाजार पर मजबूत पकड़ है, लेकिन खरीदारों के लिए इसकी सबसे सस्ती ईवी टिगोर ईवी की कीमत ₹12 लाख से ज्यादा है. एमजी मोटर और हुंडई भी क्रमशः जेडएस ईवी और कोना के साथ ईवी स्पेस में मौजूद हैं. एमजी की योजना 2023 में यहां एक अधिक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की है.