टाटा की इस कार के साथ है लियोनेल मेसी का खास कनेक्शन

ब्रांड प्रमोशन से हर साल 55 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने वाले महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी साल 2016 में टाटा मोटर्स की कार का प्रमोशन करते थे। टाटा ने उन्हें अपनी कार टाटा टियागो का ब्रांड एंबेसडर चुना था। फीफा वर्ल्ड कप के बाद लोगों मेसी का इंडिया कनेक्शन खोल रहे हैं।

Lionel Messi

नई दिल्ली: फीफा वर्ल्ड कप ( FIFA World Cup) का महाकुंभ भले खत्म हो गया हो,लेकिन लोगों पर से फीफा का फीवर अभी उतरा नहीं है। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच हुए महा मुकाबले में अर्जेंटीना ने जीत को अपने नाम कर लिया। इस गेम के स्टार बने अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी (Lionel Messi)। मेसी ने अर्जेंटीना को यह विश्व कप जीताकर न केवल आर्थिक तंगी से जूझ रहे अपने देश को फिर से उठने का एक मौका दिया है बल्कि अपने पर्सनल ब्रांड प्रमोशन को भी जबरदस्त बूस्ट दिया है। भले ही भारत का फीफा वर्ल्ड कप से या अर्जेंटीना की टीम से कोई नाता नहीं है,लेकिन ‘गॉड ऑफ फुटबॉल’ कहे जाने वाले लियोनेल मेसी से भारत की कंपनी टाटा मोटर्स ( Tata Moters) का खास कनेक्शन हैं।

टाटा से मेसी का खास कनेक्शनटाटा मोटर्स और लियोनेल मेसी साल 2016 तक एक दूसरे से जुड़े थे। साल 2016 में टाटा मोटर्स के ब्रांड एंबेसडर रह चुके लियोनेल मेसी का नाम इस कार से जुड़ने के बाद इस कार की सेल में जबरदस्त तेजी आई थी। टाटा की इस पॉपुलर कार टियागो से जब मेसी जुड़े थे, उस वक्त ये टाटा का ये ब्रांड काफी संकट में था। दरअसल उस वक्त टाटा टियागो का नाम Zica रखा गया था। उस दौरान दुनियाभर में जीका वायरल फैलने लगा। कंपनी को लगा कि इसका नाम बदलना चाहिए। उस दौरान कार का एक विज्ञापन खूब फेमस हो रहा था,जिसमें मेसी भी मौजूद थे। डीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक टाटा ने टियागो का नाम मेसी के बेटे थियागो के नाम पर बदल दिया। हालांकि हम इस बात की पुष्टि नहीं करते हैं। मेसी दो सालों तक टाटा के इस ब्रांड का प्रमोशन करते रहे और अब इससे नहीं जुड़े हैं, लेकिन फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना की जीत के बाद एक बार फिर से टाटा के साथ उनके कनेक्शन को लेकर चर्चा होने लगी है।

ब्रांड प्रमोशन ने मेसी की कितनी कमाई

वर्ल्ड के फेमस फुटबॉलर लियोनेल मेसी कई बड़े ब्रांड को प्रमोट करते हैं। उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा ब्रांड प्रमोशन ने आता है। फोर्ब्स के मुताबिक साल 2021-22 के दौरान सिर्फ ब्रांड प्रमोशन से उन्होंने 55 मिलियन डॉलर की कमाई की। मेसीबडवाइजर, गेटोरेड, कोनामी, पबजी मोबाइल, पेप्सी और मास्टरकार्ड का प्रमोशन करते हैं।