ऑरेंज अलर्ट के बीच बारिश जारी, नेशनल हाईवे समेत 31 सड़कें बंद, 126 विद्युत ट्रांसफार्मर ठप

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार के लिए भारी बारिश और अंधड़ का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लोगों को नदी-नालों के किनारे न जाने की अपील की गई है।

चंबा में भूस्खलन।

हिमाचल प्रदेश में बुधवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच हुई बारिश से कई जगहों पर काफी नुकसान हुआ है। प्रदेश में एक नेशनल हाईवे समेल कुल 31 सड़कें बंद हैं। बारिश के कारण 126 विद्युत ट्रांसफार्मर और 15 पेयजल योजनाएं भी ठप हो गई हैं।  चंबा में भरमौर-पठानकोट नेशनल हाईवे सहित दो दर्जन सड़क मार्गों पर वाहनों के पहिये थम गए हैं। मैहला में कीचड़ में फंसी बोलेरो गाड़ी को लोगों की मदद से निकाला गया।

मक्की की फसल को भी नुकसान की सूचना है। किन्नौर में शलखर पंचायत में बाढ़ आने के बाद दूसरे दिन भी नेशनल हाईवे-5 बंद रहा। काजा और स्पीति के लिए संपर्क मार्ग बंद होने से लोग जान जोखिम में डालकर पैदल सफर करने के लिए मजबूर हैं। लियो गांव में प्रशासन की टीम आज नुकसान का आकलन करने पहुंचेगी। गांव में कल रात से बिजली आपूर्ति ठप हैं। वहीं सड़क मार्ग भी बंद है। सड़क मार्ग बंद होने से अभी तक प्रशासन की टीम नहीं पहुंच पाई है।

सोलन में धर्मपुर फोरलेन पर पत्थर गिरने के कारण ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। कई क्षेत्रों में टमाटर और मक्की की फसल टूटकर खेतों में बिछ गई। कुमारहट्टी में स्कूल में पानी घुस गया। कुल्लू से लाहौल तक बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त है। कुल्लू, मनाली और लाहौल में बारिश से हुए भूस्खलन से 20 से अधिक सड़कों पर यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। जिससे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण ब्यास सहित सभी नदी-नाले उफान पर हैं।

कहां कितनी हुई बारिश
नाहन 69.1 मिमी
मंडी 47.8 मिमी
बरठीं 40 मिमी
सुंदरनगर 30.3 मिमी
ऊना 30 मिमी
कांगड़ा 24.5 मिमी