कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 और मतगणना 19 अक्टूबर को होगी: सूत्र

नई दिल्‍ली. कांग्रेस अध्‍यक्ष (Congress President) पद के लिए चुनाव 17 अक्‍टूबर को होगा और मतगणना 19 अक्‍टूबर को होगी. यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने अपने सूत्रों के हवाले से दी है. जानकारी के अनुसार कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. इसमें नामाकंन के लिए 24 सितंबर और अंतिम तिथि 30 सितंबर होगी. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से सोनिया गांधी (Interim President Sonia Gandhi) पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही हैं.

कांग्रेस का अगला प्रमुख कौन होगा, इस पर फिलहाल कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिख रहे हैं. कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं की राय है कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी को अध्यक्ष पद संभालना चाहिए, हालांकि राहुल गांधी की तरफ से इस पर ‘हां’ का इंतजार है. पार्टी ने आधिकारिक तौर पर अध्यक्ष पद को लेकर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से सोनिया गांधी पार्टी फिर अध्‍यक्ष नहीं बनना चाहतीं 

सोनिया गांधी ने भी अपने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए फिर से पार्टी अध्यक्ष की कुर्सी संभालने से इनकार कर दिया है. कांग्रेस पार्टी पिछले कुछ सालों से नेतृत्व संकट का सामना करती आ रही है और पार्टी की लगातार चुनावी हार के साथ ही हाई-प्रोफाइल नेताओं द्वारा बाहर निकलने के साथ हालात और भी खराब हो गए. मार्च में, सोनिया गांधी ने पार्टी की विधानसभा चुनाव हार पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई थी, जहां उन्होंने वरिष्ठ नेताओं के सामने अपने भाषण में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ इस्तीफे की पेशकश की थी. हालांकि, उन्हें चुनाव तक बने रहने के लिए राजी कर लिया गया था.