केएल राहुल के आने से एक और युवा को देनी होगी कुर्बानी, वेस्टइंडीज में किया था कमाल

टीम इंडिया (Team India) इन दिनों जिम्बाब्वे के दाैरे पर है. दोनों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 18 अगस्त से शुरू हो रही है. केएल राहुल (KL Rahul) चोट के बाद वापसी करने को तैयार हैं.

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs ZIM) 18 अगस्त से शुरू हाे रही है. इसके लिए टीम वहां पहुंच भी चुकी है. कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) पर सबसे अधिक नजर रहेगी. वे आईपीएल 2022 के बाद पहली बार कोई मुकाबला खेलने जा रहे हैं.

 राहुल को चोट के चलते सर्जरी तक करानी पड़ी थी. उनके अलावा अन्य सीनियर खिलाड़ियों को दौरे से आराम दिया गया है. तेज गेंदबाज दीपक चाहर को भी टीम में जगह मिली है. वे चोट के कारण आईपीएल में भी नहीं उतर सके थे. ऐसे में वे वापसी करने को तैयार हैं. (AFP)

राहुल को चोट के चलते सर्जरी तक करानी पड़ी थी. उनके अलावा अन्य सीनियर खिलाड़ियों को दौरे से आराम दिया गया है. तेज गेंदबाज दीपक चाहर को भी टीम में जगह मिली है. वे चोट के कारण आईपीएल में भी नहीं उतर सके थे. ऐसे में वे वापसी करने को तैयार हैं.

वेस्टइंडीज दौरे पर भी वनडे सीरीज से सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था. शिखर धवन के साथ युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने ओपनिंग की थी और शानदार पारियां खेली थी. पहले मैच में उन्होंने 64 रन बनाए थे. दूसरे मैच में 43 और तीसरे मैच में नाबाद 98 रन की पारी खेली थी. बारिश के कारण वे शतक पूरा नहीं कर सके थे. (AFP)

गिल और धवन ने पहले मैच में पहले विकेट के लिए 119 रन की बड़ी साझेदारी की थी. दूसरे मैच में 48 और तीसरे मैच में एक बार फिर 113 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की थी. इस कारण टीम ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप भी किया था. 205 रन बनाने वाले गिल प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे. (AFP)

लेकिन अब केएल राहुल के लौटने के बाद शुभमन गिल का बतौर ओपनर खेलना मुश्किल है. राहुल और धवन को मौका मिल सकता है. गिल नंबर-3 पर खेल सकते हैं. गिल ने अब तक खेले 6 वनडे में 51 की औसत से 254 रन बनाए हैं. 2 अर्धशतक लगाया है. (AFP)

केएल राहुल का वनडे में बतौर ओपनर रिकॉर्ड बेहद अच्छा है. वे 21 पारियों में 47 की औसत से 884 रन बना चुके हैं. 3 शतक और 6 अर्धशतक लगाया है. वे ओवरऑल 42 वनडे में 47 की औसत से 1634 रन बना चुके हैं. 5 शतक और 10 अर्धशतक लगाया है. (AFP)

दूसरी ओर शिखर धवन ने बतौर ओपनर वनडे में 154 मैच की 152 पारियों में 45 की औसत से 6493 रन बनाए हैं. 17 शतक और 37 अर्धशतक लगाया है. 143 रन बड़ी पारी खेली है. यानी उनके पास बड़ा अनुभव है. भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे के रिकॉर्ड को देखें तो यहां भारतीय टीम काफी आगे हैं. दोनों के बीच अब तक 63 वनडे मैच खेले गए हैं. टीम इंडिया 51 मैच जीतने में सफल रही है. जिम्बाब्वे को 10 मैच में जीत मिली है. 2 मैच टाई रहे हैं.