PK KHOSLA SHOOLINI UNIVERSITY

कॉलेज बोर्ड के साथ शूलिनी ने की संधि

सोलन, 18 जुलाई

कॉलेज बोर्ड के भारत ग्लोबल हायर एजुकेशन अलायंस (IGA) और सोलन स्थित शूलिनी विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अवसरों को खोलने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

एलायंस लगभग 40 सम्मानित भारतीय विश्वविद्यालयों का एक समूह है जो सभी योग्य भारतीय छात्रों के लिए आय, भूगोलिक , या सामाजिक वर्ग की परवाह किए बिना भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन करने और दाखिला लेने के काम को आसान बनाने के  लिए  काम कर रहा है और विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है।

कॉलेज बोर्ड एक नॉट-फॉर-प्रॉफिट पैरेंट ऑर्गनाइजेशन है जिसकी  की स्थापना 1900 में हुई थी। इसे उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता और इक्विटी को बढ़ावा देने  और  शिक्षा का विस्तार करने के लिए बनाया गया था।

शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो पी के खोसला, जिन्होंने शुक्रवार को एक आभासी समारोह के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, ने कहा कि यह समझौता एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए रोमांचक अवसर खोलेगा। उन्होंने कहा कि कॉलेज बोर्ड स्कोलास्टिक असेसमेंट टेस्ट (सैट) सहित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से विधार्थियों  को  कॉलेज में सफलता पूर्वक प्रवेश के लिए  सालाना सात मिलियन से अधिक छात्रों की मदद करता है,  जो  कि विदेशी संस्थानों में प्रवेश के लिए भी  आवश्यक है।
समझौते के एक हिस्से के रूप में, IGA ने कहा कि विश्वविद्यालयों को दुनिया भर के उच्च शिक्षा नेताओं तक पहुंचाने और उनकी , भर्ती रणनीतियों को सीखने के लिए संगठन का हिस्सा होने से लाभ होगा। प्रो वाइस चांसलर प्रो अतुल खोसला ने कहा कि शूलिनी विश्वविद्यालय को अपने ट्रैक रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए गठबंधन की सदस्यता के लिए संपर्क किया गया । उन्होंने कहा कि समझौते के अनुसार एसएटी(SAT) परीक्षाओं के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय को केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए व्यापक अवसर खुलेंगे। उन्होंने कहा कि सर्वोत्तम शिक्षण प्रणाली साझा करने और परिसर में विभिन्न प्रकार के परिवर्तन को लागू करने और गठबंधन के सदस्य विश्वविद्यालय के छात्रों की तत्परता को मापने के लिए SAT का उपयोग करेेेगें। ये विश्वविद्यालय दुनिया भर के हजारों संस्थानों में शामिल होते हैं जो एसएटी पर भरोसा करते हैं क्योंकि शोध से पता चलता है कि यह विश्वविद्यालय की सफलता का एक विश्वसनीय भविष्यवक्ता है।
लगभग सभी गठबंधन सदस्य अपनी प्रवेश प्रक्रिया के भाग के रूप में SAT स्कोर स्वीकार करते हैं। यह छात्रों को कई भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए सरल बनाता है और सदस्यों को भारत के अंदर और विदेशी छात्रों तक पहुंचने में  मदद करेगा ।