rajeev saizal

कोविड-19 एहतियाती उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करें चुने हुए प्रतिनिधि- डाॅ. सैजल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने पंचायत एवं निकाय प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत लोगों को नियम पालन के बारे में जागरूक बनाएं ताकि व्यापक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचा जा सके। डाॅ. सैजल गत देर सांय यहां नगर परिषद सोलन तथा विभिन्न ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के साथ कोराना संक्रमण की रोकथाम के लिए विचार-विमर्श कर रहे थे।
डाॅ. सैजल ने कहा कि वर्तमान में बड़ी संख्या में कोविड-19 के ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिनमें बीमारी का कोई लक्षण नहीं है। इस कारण कोविड-19 से बचाव की दिशा में अत्यन्त सजग होकर कार्य किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ऐसी बीमारी से निपटने के लिए सजगता अत्यन्त महत्वपूर्ण है। 
 स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि अभी भी यह पाया जा रहा है कि लोग कोविड-19 से बचाव के लिए एहतियाती उपायों का पूरी तरह पालन नहीं कर रहे हैं। इस दिशा में नगर परिषद तथा ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधियों को आगे आना होगा और जन-जन को जागरूक बनाना होगा।
डाॅ. सैजल ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर दो व्यक्तियों के मध्य कम से कम दो गज की दूरी (एस), मास्क का प्रयोग (एम) तथा बार-बार अपने हाथों को साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सैनिटाईजर (एस) से धोने की आदत को दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के विरूद्ध एस.एम.एस का यह सूत्र मज़बूत सुरक्षा चक्र है। उन्होंने आग्रह किया कि लोगों को मास्क पहनने का सही तरीका भी बताया जाए क्योंकि अधिकतर लोग मास्क से अपने नाक एवं ठोड़ी को पूरी तरह कवर नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मास्क को इस प्रकार लगाया जाना चाहिए कि नाक एवं ठोड़ी ढकी रहे।
उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए कि एसएमएस का पालन न करने वालों के विरूद्ध उचित कार्यवाही अमल में लाई जाए ताकि लोग इसके महत्व को समझें।
उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने कोविड-19 के खतरे से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए एवं किए जा रहे उपायों की जानकारी प्रदान की।
     बैठक में नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेन्द्र ठाकुर, सोलन से भाजपा उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, अन्य प्रतिनिधि, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, भारतीय प्रशासनिक सेवा की परिवीक्षाधीन अधिकारी रितिका, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपसिथत थे।