खच्चर पर बैठ हिमालय की चढ़ाई कर रहा था शख्स, अचानक गुस्साए जानवर ने खाई में धकेला

दुनिया में कई लोगों को ट्रैकिंग का शौक होता है. कई में जूनून की तरह दुनिया के मशहूर चोटियों पर चढ़ाई करने का शौक देखा जाता है. अब तो ज्यादातर देशों में हाइकिंग के लिए आर्टिफिशियल ट्रैक्स बन गए हैं. इसके अलावा नेचुरल पहाड़ियों पर भी चढ़ाई के लिए रास्ते बना दिए गए हैं. ये रास्ते चैलेंजिंग तो होते हैं लेकिन सेफ होते हैं. दरअसल, हाइकिंग के दौरान कई बार एक्सीडेंट्स में जान तक चले जाने के मामले सामने आने के बाद ऐसा किया गया. लेकिन अभी भी कुछ ट्रैक्स बेहद खतरनाक हैं.

बात अगर पहाड़ों पर चढ़ाई की चल रही है तो भला इसमें हिमालय कैसे छूट सकता है. दुनियभर के हर पर्वतारोही का सपना है हिमालय फतह करना. कुछ लोग ऐसा जूनून में करते हैं तो कुछ शौक में. कई लोग रिस्क लेकर चढ़ाई करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग आपसे खर्च कर सुविधाओं के साथ इसका लुत्फ़ उठाते हैं. ब्रिटेन में रहने वाले एक शख्स ने भी चढ़ाई के लिए आसान तरीका अपनाया था. लेकिन इसी तरीके की वजह से उसे मौत का सामना करना पड़ गया. दरअसल, जिस खच्चर पर बैठकर वो हिमालय की चढ़ाई कर रहा था, उसी ने शख्स को सौ फ़ीट गहरे खाई में धकेल दिया

आई जबरदस्त चोट
लंदन के वाल्थमस्टोव में रहने वाले 22 साल के सईद बुखारी पर हिमालय की चोटी पर एक खच्चर ने अटैक कर दिया. वो इस अटैक में खाई में गिर गए. जानकारी के मुताबिक, सईद पाकिस्तान के हरमेश में हाइकिंग कर रहे थे, जब ये अटैक हुआ. इस घटना में सईद को काफी चोटें आई. उसे गिरते हुए अंदाजा भी नहीं था कि वो कितना नीचे गिरने वाला है. तुरंत हाइकिंग टीम ने उसे अस्पताल में पहुंचाया जहां उसका इलाज शुरू हुआ. इस हमले में उसे काफी चोटें आई थी.

लगे आठ टाँके
मस्ती में हाइकिंग करने सईद लंदन से पाकिस्तान गए थे. लेकिन उन्होने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि इसका खामियाजा ऐसे भुगतना पड़ेगा. अस्पताल में डॉक्टर्स ने पाया कि उसके सिर में तीन जगह गहरी चोटें आई थी. इसके अलावा उसे कुल आठ टांके लगाए गए. अब इस हमले से रिकवर कर रहे सईद ने बताय कि उसे गिरने के बाद अपने पीठ में, चेहरे पर, पैरों और लगभग पूरी बॉडी में ही तेज दर्द महसूस हो रहा था. लेकिन अब वो ठीक है. गनीमत है कि उसकी जान बच गई. इतना ही काफी है.