खराब मौसम के चलते एचपीयू ने बदला बीएड में प्रवेश का शेड्यूल

प्रति कुलपति प्रो. ज्योति प्रकाश की मंजूरी के बाद शिक्षा विभागाध्यक्ष प्रो. अजय अत्री ने कहा कि  पूर्व में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और ऑनलाइन फीस जमा करवाने के लिए 22 अगस्त अंतिम तिथि तय की गई थी।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय

हिमाचल प्रदेश में खराब चल रहे मौसम को देखते हुए एचपीयू शिमला ने बीएड के काउंसलिंग के शेड्यूल में बदलाव किया है। पहले चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग के बाद हुए कॉलेजों में सीट आवंटन के बाद संबंधित कॉलेज में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और ऑनलाइन फीस जमा करवाने के लिए दो दिन अतिरिक्त दिए जाएंगे। प्रति कुलपति प्रो. ज्योति प्रकाश की मंजूरी के बाद शिक्षा विभागाध्यक्ष प्रो. अजय अत्री ने कहा कि  पूर्व में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और ऑनलाइन फीस जमा करवाने के लिए 22 अगस्त अंतिम तिथि तय की गई थी।

अब इसे बढ़ाकर 24 अगस्त तक कर दिया गया है। इसी तरह पूर्व में घोषित किए गए काउंसलिंग शेड्यूल में दो-दो दिन का समय बढ़ा दिया गया है। इसके अनुसार विवि पहले चरण की काउंसलिंग और सीट आवंटन, फीस जमा करवाने की प्रक्रिया 24 को पूरी करने के बाद 26 अगस्त को कॉलेजों की खाली सीटों को ब्योरा ऑनलाइन जारी करेगा। दूसरे राउंड के लिए 26 से 30 अगस्त तक ऑनलाइन काउंसलिंग फार्म के साथ कॉलेज प्राथमिकता भरने का समय रहेगा।

इसके उपरांत तीन सितंबर को विवि दूसरी कॉलेज और सीट आवंटन सूची ऑनलाइन जारी करेगा। इसमें सीट पाने वाले विद्यार्थियों को तीन से पांच सितंबर तक कॉलेज में रिपोर्ट कर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और ऑनलाइन फीस जमा करवाने का समय मिलेगा। विभागाध्यक्ष ने प्रो. अत्री ने कहा कि सड़कों के बंद होने के कारण कॉलेज में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाने में पेश आ रही सस्मयाओं को ध्यान में लाए जाने के बाद ही विवि प्रशासन ने पूर्व निर्धारित काउंसलिंग शेड्यूल में बदलाव किया है।

पूरे शेड्यूल में दो-दो दिन आगे बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए 26 से 30 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन के साथ कॉलेज प्राथमिकता भरी जा सकेगी। जिन छात्रों को पहले चरण में सीट आवंटित नहीं हुई है, वह खाली सीटों का ब्योरा देखकर अपने कॉलेजों की प्राथमिकता में ऑनलाइन बदलाव भी कर सकेंगे। शेड्यूल में किए गए बदलाव संबंधित जानकारी विवि की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दी जाएगी।