घर की दीवारों में दीमक लगने से हैं परेशान, तो इससे छुटकारा पाने इस्तेमाल करें यह घरेलू उपाये

 हमें सबसे ज्यादा सुकून अपने घर पर ही मिलता है और अच्छी नींद भी घर पर ही आती है। परन्तु घर पर अक्सर कुछ चीज़ें परेशान करती है और उनसे नुक्सान भी होता है। घर में दीमक, कॉकरोच, मच्छर, मक्‍खी, कीड़े, चूहे या छिपकली जैसे अनेक जीव छुपे रहते हैं।

इनमे से कुछ को तो काम दिखते साथ ही घर से बाहर निकालने की जुगत में लग जाते है। परन्तु कुछ ऐसे जीव ही हैं, जो एक बार पनप गए, तो पीछा नहीं छोड़ते हैं। यह जीव जिस चीज़ पर पनपते हैं, उस चीज को पूरी तरह से खोखला और बर्बाद कर देते हैं। इसी तरह के जीवों में से एक दीमक भी हैं। दीमक हमेशा घर के दरवाजों, खिड़कियों, फर्नीचर और दीवारों में लग जाते हैं।

यह दीमक (Demak) जहाँ तहँ लगते हैं, वहां पनपने लगते हैं और निकालने ले बाद फिर से पनप जाते हैं। छोटे से दिखने वाले दीमक मजबूत और टिकाऊ फर्नीचर को भी बर्बाद कर देते हैं। दीमक (Termite) लकड़ी के फर्नीचर, खिड़की और दरवाज़ों में तो लगता ही हैं, इसके अलावा यह नमी के चलते घर की दीवारों में भी लग जाते हैं और फिर यह दीवारों को अंदर से खोखला कर देते हैं। अधिकतर यह दीमक बरसात के समय सबसे अधिक देखने को मिलते है। एक बार अगर यह याग गए, तो पूरे साल पीछा नहीं छोड़ते हैं।

कभी कभी किताबों पर भी दीमक लग जाती हैं, तो पूरी किताब को ही खराब कर देती हैं। दीमक को दूर करने के लिए मार्किट में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मौजूद हैं, परन्तु इनमे केमिकल्‍स मिले होने के चलते यह अधिक इस्‍तेमाल करने से लोग भय खाते हैं। यह केमिकल्‍स युक्त प्रोडक्ट आपकी सेहत को भी नुक्सान पहुंचाते हैं।

आप दमक से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते है। आपको इन घरेलू उपायों (Demak Ke Gharelu Upaye) से कोई नुक्सान नहीं होगा। कई घरेलू उपचार दीमक से हमेशा के लिए भी छुटकारा दिलवा देते हैं। यह घरेलू उपाए (Home Remedy) आपको आसान और बजट में भी कम पड़ेंगे। कई लोग पूछते हैं की दीमक को कैसे काबू करें (Hot to get Termite Control and Treatment)। तो आपको कुछ उपाए पतये जा रहे हैं।

बोरिक एसिड का इस्तेमाल

बोरिक एसिड (Boric Acid) को हमेशा कीट नियंत्रण के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। बोरिक एसिड का उपयोग आपकी दीमक की दिक्कत से छुटकारा दिलवाने में मदद कर सकता है। बोरिक एसिड के लिए कीड़ों की बहुत प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है।

जब कोई कीट बोरिक एसिड के कांटेक्ट में आता है, तो उनका तंत्रिका तंत्र डिस्टर्ब हो जाता है, जिससे वे जल्दी मर जाते हैं। जब तक आप आपके घर में दीमक पूरी तरह से ख़त्म ना हो जाये, तब तक आपको बोरिक एसिड को बार बार लगाना पड़ेगा।

सिरका का इस्तेमाल

घर की दीवार में लगे दीमक (Termite) के लिए सिरका (Vinegar) बेहतर घरेलू उपाय है। सिरका एक प्राकृतिक उपाय है, जिसे किसी भी किराने की दुकान से खरीदा जा सकता है। दीमक को मारने के लिए बस सिरका (Siraka) को पानी या नींबू के रस के साथ मिला दें। सभी कोनों और दीमक के स्थानों पर इस घोल का छिड़काव करे दें। फिर 2 दिनों के बाद इसे रीपीट करें। एक बार दीमक को खत्म करने के बाद, वे कभी वापस नहीं आएंगे।

नीम का तेल बहुत उपयोगी

नीम के तेल (Neem Oil) के वैसे तो बहुत फायदे हैं। यह दीमक को दूर करने का सबसे बेहतर घरेलू उपचार माना जाता है। नीम का तेल कई कीटों, दीमकों और खटमलों के लिए विषैला होता है। दीमक को हटाने के लिए नीम का तेल (Neem Ka Tel) को दीमक लगे क्षेत्र पर इस प्रकार ढक दें कि दीमक इसे खाने के लिए उत्तेजित हो जाये हो। अगर दीमक ने खा लिया, तो वह गया हमेशा नसे लिए।

नमक का इस्‍तेमाल फायदेमंद

नमक (Salt) से भी दीमक भाग जाता हैं। नमक में कई ऐसे गुण होते हैं, जो दीमक को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए दीमक लगी दीवारों पर नमक (Namak) का छिड़काव कर दें। जैसे-जैसे इस पर नमक फैलेगा, वैसे वैसे दीमक खत्म होती जाएगी।

करेले का रस इस्तेमाल करें

दीमक किसी भी कड़वी महक से दूर भागते है। ऐसे में जिस जगह पर दीमक लगी हैं, वहां पर करेले के रस (Karela Juice) का छिड़काव कर दें। जैसे-जैसे करेले के रस की कड़वी महक प्रसार करेगी, वैसे-वैसे दीमक ख़त्म होने लगेगी। ऐसा आपको एक सप्ताह तक लगातार करना पड़ेगा, जिससे दीमक दोबारा लौटकर न लग सके।